Health Tips: आपकी ये 5 गलतियां जोड़ों और कंधे के दर्द की बनती हैं वजह, आप भी करते हैं ऐसा तो हो जाइए सावधान

जोड़ो का दर्द (Joint Pain)आजकल आम हो चुका है। इसके पीछे वजह आपकी कुछ गलतियां (Joint Pain Causes) हो सकती हैं, जो आप जाने अनजाने में कर बैठते हैं। जानिए इनके बारे में और इन गलतियों से बचकर रहें।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: आपकी ये 5 गलतियां जोड़ों और कंधे के दर्द की बनती हैं वजह, आप भी करते हैं ऐसा तो हो जाइए सावधान
जोड़ों और गर्दन में दर्द होने के पीछे आपकी कुछ गलतियां शामिल होती हैं(फोटो:ट्विटर)

जोड़ो का दर्द (Joint Pain)आजकल आम हो चुका है। पहले ये परेशानी बढ़ती उम्र में हड्डियों के कमजोर होने की वजह से होती थी। लेकिन अब जोड़ों और हाथ-पैर में दर्द की परेशानी उम्र के किसी भी पड़ाव में आपकी जिंदगी में आ धमकती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं।

जी हां, अगर आप भी जोड़ों और हाथ-पैर के दर्द की परेशानी से गुजर रहे हैं, तो इसके पीछे आपकी डेली लाइफ की कुछ गलतियां हो सकती हैं। यहां जानिए ऐसी कौन-सी गलतियां हैं, जो इस समस्या को बुलावा देती हैं। इनसे आप हमेशा बचकर रहें और खुद को रखें फिट।

1. वजन बढ़ने की वजह से भी ये परेशानी होती है। जब आपका वजन बढ़ता है, तो हड्डियों को जोड़ने वाला हिस्सा जिसे आम भाषा में जोड़ कहते हैं उस पर दबाव पड़ता है। इस दबाव की वजह से कई बार इसमें सूजन भी हो जाता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आप अपने वजन पर नियंत्रण रखें।

2. कंधे पर भारी वजन कैरी करने से भी ये परेशानी होती है। ऑफिस या सफर के वक्त भारी बैग या ऐसा कोई समान उठाने की वजह से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव होता है। इससे आपको दर्द से गुजरना पड़ता है। हमेशा हल्के वजन वाले बैग कैरी करें।

3. आज कल मोबाइल लोगों की लाइफलाइन बन चुका है। लेकिन यहीं मोबाइल आपकी इस परेशानी को बुलावा देता है। हर वक्त टेक्सट करने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल न सिर्फ कलाई और हाथों की दर्द की वजह बनता है, बल्कि इसे करते वक्त लगातार गर्दन झुकाए रखने की वजह से इस हिस्से में भी दर्द की परेशानी का कारण बनता है।

4. गलत साइज के जूतों पहनने की वजह से भी आपको कई बार इस समस्या से जूझना पड़ता है। सही साइज के जूते न पहनने की वजह से आपके घुटनों और एड़ियों की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और दर्द का कारण बनता है। इसलिए हमेशा सही साइज की ही जूते पहनें।

5. देर तक बैठने की वजह से ये परेशानी होती है। जी हां, आजकल ऑफिस जाने वाले लोगों में ये समस्या आम हो चुकी है। देर तक बैठे रहने की वजह से आपके शरीर में खून का संचार सही तरीके से नहीं होता है। इसलिए इससे बचने के लिए बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें।

जानिए सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं…

वीडियो में देखिए वजन कम करने का आसान तरीका…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply