Hair Care Tips: ब्लो ड्रायर पर अब पैसे खर्च करने की नहीं है जरूरत, इन ट्रिक्स से झटपट सुखाएं बाल

आप भी बालों को जल्दी सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं, तो अब इस पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप बालों को झटपट (How To Dry Hair Fast Without Blower) सूखा सकती हैं। जानिए ये लाजवाब ट्रिक्स।

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: ब्लो ड्रायर पर अब पैसे खर्च करने की नहीं है जरूरत, इन ट्रिक्स से झटपट सुखाएं बाल
बालों को सूखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है(फोटो:पिक्साबे)

कई बार बाल (Hair Care Tips) धोने के बाद आपको एहसास होता है कि किसी जरूरी काम से आपको बाहर जाना है। ऐसे में इन्हें जल्दी सुखाने के लिए आप ब्लो ड्रायर (How To Dry Hair Fast Without Blower) का इस्तेमाल करती हैं। इससे बेशक ये सूख जाते हैं, लेकिन बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं।

अगर आप भी चाहती हैं कि बिना ब्लो ड्रायर (Blow Dryer) के आपके बाल जल्दी सूख जाए, तो आपको जरूरत है कुछ आसान ट्रिक्स अपनाने की। इससे आपके बाल आसानी से मिनटो में सूख जाएंगे और ब्लो ड्रायर से बालों के रूखेपन की परेशानी भी नहीं होगी। जानिए इन बेहतरीन ट्रिक्स के बारे में।

1. अक्सर हम बालों को इसके किनारों से पोंछना शुरू करते हैं। लेकिन बालों की जड़ें इसका वो हिस्सा हैं जो आखिर में सूखता है। इसलिए इन्हें पोंछते वक्त सबसे पहले जड़ों को तौलिए से पोंछे। इसके लिए बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर तौलिए से एक-एक लट को लेते हुए जड़ों से होते इन्हें पोंछे।

2. कंघी की मदद से भी आप बालों को जल्दी सुखा सकती हैं। हैरान ना हो, ये सच है। इसके लिए आप माइक्रोफाइबर से बनी चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। माइक्रोफाइबर एक सुपर अब्जॉर्बेन्ट होता है। ये बालों से पानी अच्छी तरह सोखकर इन्हें जल्दी सूखने में मदद करेगा। ऐसी कंघी से बालों का एक्सट्रा पानी निकल जाता है और ये जल्दी सूख जाते हैं।

3. सिर्फ कंघी नहीं, बल्कि तौलिए से भी आप बालों को झटपट सुखा सकती हैं। इसके लिए आपको कंघी की तरह ही माइक्रोफाइबर से बने तौलिए का इस्तेमाल करना होगा। ये बालों से पानी जल्दी और अच्छी तरह सोखकर इन्हें झटपट सूखने में मदद करेगा। अगर आपके बाल कर्ली हैं तो थोड़ा संभल कर इसका इस्तेमाल करें।

4. आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन कंडीशनर के इस्तेमाल से भी इन्हें जल्दी सूखा सकते हैं। दरअसल कंडीशनर बालों में एक्सेस वॉटर सोखने से रोकता है। इसमें फैटी एसिड और सिलिकॉन मौजूद होते हैं और ये बालों से चिपककर एक लेयर की तरह काम करते हैं। इसका नतीजा होगा कि आपके बाल कम पानी सोखेंगे और जल्दी सूख जाएंगे।

5. नहाते वक्त भी आपको एक ट्रिक फॉलो करने की जरूरत है। जब आप नहा रही हों, तो बीच-बीच में अपने बालों को झटकते रहें। इससे इनमें मौजूद एक्सट्रा पानी निकल जाता है। ध्यान रखें कि आखिर में पूरे बालों को हल्के हाथों से अच्छी तरह जरूर निचोड़ें। इससे एक्सट्रा पानी निकल आएगा और बाल जल्दी सूख जाएंगे।

झड़ते बालों की परेशानी खत्म करने के लिए एक लहसुन ही है काफी, जानिए इसे कैसे करें इस्तेमाल…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply