Hair Care Tips: डैंड्रफ और रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल का करें इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे बनाए तेल

Hibiscus Oil Benefits: गुड़हल (Hibiscus) का फूल देखने में जितना सुंदर होता है उतना ही ये पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। इसका इस्तेमाल खाने-पीने या दवाओं के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं वहीं गुड़हल का फूल (Hibiscus Oil For Hair Growth) हमारे बालों की कई परेशानियों से भी निजात दिलाता है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: डैंड्रफ और रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल का करें इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे बनाए तेल
बालों के लिए गुड़हल के फूल के ये हैं फायदे (फोटो-पिक्साबे)

आज के समय में यदि हर लड़की किसी चीज से परेशान हैं तो केवल अपनी बालों की समस्या से। लंबे और घने बाल पाना हर लड़की की पहली इच्छा होती हैं लेकिन गलत खान-पान और बिजी लाइफस्टाइल के चलते बाल बढ़ने के बजाए झड़ते ज्यादा हैं। ज्यादातर लड़कियां चाहती हैं उनके बाल हेल्दी हो क्योंकि बालों के बिना हमारी खूबसूरती एकदम फीकी पड़ जाती हैं। वहीं इस समस्या से निजात पाने के लिए हम मंहगे से मंहगा शैम्पू और न जाने क्या-क्या लेकिन उसके बाद भी हमारे बालों की न तो ग्रोथ बढ़ती हैं और न ही चमक। लेकिन अब हमारे हाथ एक ऐसा हथियार लगा हैं जो झट से इस परेशानी को दूर कर देगा। अगर आप भी अपने बालों को खूबसूरत लंबा और घना देखना चाहतीं हैं, तो आज हम आपको केवल एक ही घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपकी इन परेशानियों (Hair Care Tips) को जड़ से खत्म कर देगा।

घर के आंगन में या आस-पास आपने गुड़हल का फूल जरूर देखा होगा लेकिन क्या आप जानती हैं कि अक्सर पूजा के लिए इस्तेमाल में लाया जाने वाला गुड़हल का फूल आपके बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, बालों से संबंधित परेशानी जैसे डैंड्रफ आदि से आपको बचाता है। अभी तक नहीं, तो आज हम आपको यहीं सब बताने जा रहे हैं। गुड़हल के फूल में मौजूद विटामिन-सी आपके बालों को घना करने में भी सहायक होता है। इससे बालों का स्वस्थ विकास होता है और बाल घने व लंबे होते हैं।

बालों के लिए गुड़हल के फायदे

हिबिस्कस तेल या गुड़हल के फूल का तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं। विटामिन-सी से समृद्ध गुड़हल का तेल हेयरफाल की समस्या दूर करता है। गुड़हल के फूल में मौजूद एंटी-फंगल स्कैल्प को आने से भी रोकता है। नियमित इसका इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने वाले तेलों में भी किया जाता है। हिबिस्कस की पत्तियां आपके बालों को मजबूत, पौष्टिक और हाइड्रेटेड रखती हैं, जिससे दो-मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे बालों का रूखापन दूर होता है।

बालों को बढ़ाने के लिए गुड़हल के फूल का इस्तेमाल

8 गुड़हल के फूल और पत्तियों को धोकर पीस लें और महीन पेस्ट बना लें। अब एक सॉस पैन में एक कप नारियल का तेल गर्म करें और इसमें गुड़हल (हिबिस्कस) का पेस्ट डालें। कुछ मिनट के लिए इसे गरम करके पैन पर ढक्कन लगाकर गैस बंद कर दें। तेल के ठंडा होने के बाद इसे एक जार या बोतल में स्टोर कर लें। अब आप आवश्यकतानुसार इस तेल से बालों की मसाज करें। मसाज करने के 30 मिनट बाद शैम्पू से बालों को धो लें। आप हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुड़हल के फूल को पत्तियों के साथ बारीक पीस लें। इसे दही के साथ मिलाएं और अच्छे से फेंट लें। इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी से इस मास्क को हटाएं और बालों को शैम्पू करें। आप इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अगली सुबह बीज और गुड़हल के पत्तों को पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में छाछ डालकर अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। मास्क के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें और बालों को शैम्पू करें।

गुड़हल का पेस्ट और आंवला पाउडर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब आप पानी की कुछ बूंदें इसमें डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अब आप अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर करीब 40 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से बालों को धो लें और फिर शैम्पू करें। हफ्ते में दो बार आप इस मास्क का प्रयोग कर सकती हैं।

हिबिस्कस के फूल और पत्तियों को एक कप पानी में डालकर 5 मिनट तक उबालें। पानी के ठंडा होने के बाद इसमें बेसन डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को आप अपने बालों को धोने के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं। यह शैम्पू की तरह ही काम करता है। हफ्ते में तीन बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ से अब मिलेगी निजात, चमत्कारी है ये घरेलू तेल

यदि आप भी चाहती हैं जैकलीन जैसे खूबसूरत बाल तो रोज करें ये काम, तेजी से होगा फायदा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , ,

Leave a Reply