सावधान! इन चीजों का त्वचा पर भूलकर भी न करें इस्तेमाल, चेहरा रहेगा चमकदार …

Healthy Skin: हमारे चेहरे की त्वचा काफी मुलायम होती है. लेकिन जाने-अनजाने में कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. फिर चाहे वो स्किन पर यूज़ किये गए महंगे प्रोडक्ट या कोई ट्रीटमेंट्स ही क्यों न हो. असल में हमारे शरीर के बाकि भागों से ज्यादा चेहरे की […]

  |     |     |     |   Published 
सावधान! इन चीजों का त्वचा पर भूलकर भी न करें इस्तेमाल, चेहरा रहेगा चमकदार …

Healthy Skin: हमारे चेहरे की त्वचा काफी मुलायम होती है. लेकिन जाने-अनजाने में कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिसका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है. फिर चाहे वो स्किन पर यूज़ किये गए महंगे प्रोडक्ट या कोई ट्रीटमेंट्स ही क्यों न हो. असल में हमारे शरीर के बाकि भागों से ज्यादा चेहरे की त्वचा कोमल और सेंसिटिव होती है. जिसका खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. वैसे आज के समय में हर कोई खुद को फिट कर खूबसूरत रखना पसंद करता है. ऐसे में एक छोटी चूक आपको परेशानी में डाल सकती है. आज हम आपको बताएंगे की चेहरे पर भूल कर भी इन चीजों का उपयोग न करें.

टूथपेस्ट :

अक्सर महिलाएं मुंहासे होने पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना ठीक समझती है. लेकिन ये सबसे ज्यादा खतरनाक हैं. टूथपेस्ट में एक बेसिक पीएच के साथ-साथ अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा होता है जो चेहरे पर रैशेज और जलन पैदा कर सकता है.


नीबू :

चेहरे की गंदगी हटाने और ताजगी लाने के लिए अक्सर लोग नींबू का इस्तेमाल करते हैं. नींबू अत्यधिक एसिडिक होता है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे जलन और लाल चकत्ते की समस्या होती हैं.


नमक और चीनी :

अक्सर लोग नमक और चीनी का उपयोग स्क्रब की तरह करते हैं. लेकिन ये हानिकारक होता हैं. दोनों के उपयोग से त्वचा छील सकती है. ऐसे में इसे लगाने से बचें.

गर्म पानी :

गर्म पानी का इस्तेमाल चेहरे पर नुकसान पहुंचाता है. इससे त्वचा रूखी व बेजान होती है और साथ ही त्वचा के सेल्स को नुकसान पहुंच सकता हैं. इससे शरीर का पीएच लेवल भी खराब करता है.

शेम्पू :

बालों के लिए अक्सर शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इससे चेहरे की त्वचा से दूर रखना बेहद जरूरी है. शेम्पू में मौजूद केमिकल्स चेहरे की त्वचा को रूखा और बेजान बना देते हैं. यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: Emergency: कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ में महिमा चौधरी निभाएंगी पुपुल जयकर का किरदार, जाने कौन है ये महिला?

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi

हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से हैं. मौजूदा समय में करीब पांच साल से पत्रकारिता जगत में खुद के काम को बेहतर बनाने की कोशिश जारी है. वर्तमान में मनोरंजन जगत से नवीनतम समाचारों और रुझानों को कवर करने के लिए काम कर रहे हैं, साथ ही खुद के काम और बॉलीवुड की दुनिया से काफी लगाव सा है. हमारी संस्था हिंदीरश ने हमारे काम की सराहना की है, इसलिए हम और बेहतर करने की लगन में हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के होने के कारण थोड़ा बहुत राजनितिक जगत से भी लगाव है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply