Pineapple Health Benefits: अनानास के इतने फायदे जिसमे आपको मिलेगा भरपूर विटामिन, साथ ही दर्द से छुटकारा

Pineapple Health Benefits In Hindi: अगर आपको पसंद है अनानास खाना तो आज से प्रतिदिन दिन खाये। क्योंकि इस फल में आपको मिलेगी भरपूर विटामिन और प्रोटीन.

  |     |     |     |   Updated 
Pineapple Health Benefits: अनानास के इतने फायदे जिसमे आपको मिलेगा भरपूर विटामिन, साथ ही दर्द से छुटकारा
पाइनएप्पल फ्रूट

फल और सब्जिया इंसान के शरीर के लिए बेहद असरमंद है। आज के प्रदुषण में अगर इंसान के लिए कुछ नेचुरल बचा है तो वो है फल और सब्जिया। हर फल और सब्जियों के अपने फायदे होते है किसी से हमें विटामिन मिलता है तो किसी से आयरन। अब बात सीजनल फलो की करे तो अब अनानास (Pineapple) का सीजन आगया है और अगर आपको ये फल पसंद है तो बिना सोचे आज से भी आपको ये फल रोज खाना चाहिए क्योंकि अनानास ही एक ऐसा फल जो अपने पानी की मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है।

अनानास (Pineapple) न केवल फ्रूट सलाद में खाया जाता है बल्कि इसे मिठाई, ड्रिंक, मांस की तैयारी और पिज्जा में भी डाला जा सकता है। इंडिया 7वे नंबर पर एक ऐसा देश जहा सबसे ज्यादा पाइनएप्पल उगाया जाता है।

Aloe Vera Health Benefits: त्वचा और बालों के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानें इसके फायदे

यहाँ देखे पाइनएप्पल (Pineapple) के फायदे :

1. इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है : अनानास में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, एंजाइम और फाइबर पाया जाता है, यह शरीर के उचित कामकाज में मदद करता है। यह फल में मौजूद विटामिन सी कोशिका क्षति और कोरोनरी रोगों से लड़ने में भी मदद करता है।

2. हड्डियों के लिए अच्छा होता है : अनानास में मैंगनीज होता है, जो हड्डियों के खनिज घनत्व में सुधार करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, अनानास रोज खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

3. घाव जल्दी भर जाते है : अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और रक्त के जमावट को बढ़ावा देकर रक्त के नुकसान को कम करता है।

Ginger Tea Benefits: क्या आपको अदरक की चाय पसंद है? ये 5 फायदे कर देंगे आपको चाय पीने पर मजबूर, यहां जानें

4. टेंशन काम करता है : अनानास में विटामिन बी होता है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह मस्तिष्क के कामकाज में मदद करता है और कुशलता से तनाव से निपटने की आपकी क्षमता को बढ़ाता है।

5. पाचन के लिए अच्छा होता है : अनानास (Pineapple) पाचन के लिए अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो मल के निर्माण और ट्रैक के माध्यम से इसकी त्वरित गति में मदद करता है, जबकि एंजाइम ब्रोमेलैन को प्रोटीन के टूटने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

6. नेचुरल फैट बर्नर होता है : अनानास में प्राकृतिक शर्करा होती है, वे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा, वे फाइबर के साथ पैक किए जाते हैं जो न केवल पाचन में मदद करता है, बल्कि ये भूख के दर्द को कम करने में भी मदद करता है। और मेटाबोलिज्म और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

Almonds Health Benefits: क्यों जरूरी है हमें बादाम का सेवन रोज करना, यहां जानें

देखे हिंदी रश का ताज़ा वीडियो :

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply