Health Tips: सिरदर्द की परेशानी खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगा आराम

सिरदर्द (Headache Tips) की परेशानी खत्म करने के लिए आप दवाईयों की जगह घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद लें। ये नैचुरल तरीके काफी असरदार होते हैं और आपको मिनटों में इससे आराम दिलाते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: सिरदर्द की परेशानी खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगा आराम
सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खे (फोटो:पिक्साबे)

काम का प्रेशर, नींद पूरी न होना, तनाव और ऐसी कई वजहें जिससे सिरदर्द (Headache Tips) की परेशानी होती है। इससे बचने के लिए आप अक्सर दवाई(Headache Medicine) की मदद लेती हैं। लेकिन कई बार इन दवाईओं का आपके शरीर के दूसरे अंग पर बुरा असर पड़ता है।

अगर आप दवाई का सहारा नहीं लेना चाहती हैं, तो इस परेशानी को खत्म करने के लिए आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद लें। इन नैचुरल तरीकों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। हां, बस आप ध्यान रखें कि आप जो चीज इस्तेमाल कर रही हो, उससे आपको एलर्जी न हो।

नोट- माइग्रेन या ज्यादा गंभीर सिरदर्द में हमेशा डॉक्टर की सलाह लें।

1. एक ग्लास पानी उबाल लें। इसमें अदरक के तीन-चार छोटे छोटे टुकड़े घिसकर डालें। दो मिनट बाद ढककर उबालें। अब इसे छानकर गर्म-गर्म पिएं।
2. दालचीनी का पाउडर लें। इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और सिर पर लगाकर मालिश करें। इससे आपको आराम मिलेगा।
3. लौंग या लौंग का तेल दोनों सिरदर्द से राहत दिलाता है। कुछ लौंग को गर्म करके कपड़े में बांधकर इसे सूघें। आप चाहे तो लौंग के तेल माथे पर लगाकर मालिश करें।
4. तुलसी की पत्तियों और अदरक का रस मिलाकर माथे पर लगाकर मालिश करें। आप चाहे तो इन दोनों को मिलाकर पी भी सकते हैं।
5. पान के पत्ते में कूलिंग के साथ एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी होती है। एक पान का पत्ता लें और इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। इसे सिर पर रखें। तीन-चार बार रिपीट करें।

जानिए हाई ब्लड प्रेशर से बचने के क्या घरेलू नुस्खे हैं…

वीडियो में देखिए वजन कम करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply