Hanuman Jayanti 2020: आज मनाई जा रही है हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इसका महत्व

Hanuman Jayanti 2020 Date, Time, Shubh Muhurat: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, हनुमान जयंती इस साल 8 अप्रैल को मनाया जा रहा है। लेकिन बता दें, हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है।

  |     |     |     |   Updated 
Hanuman Jayanti 2020: आज मनाई जा रही है हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इसका महत्व
Hanuman Jayanti 2020

Hanuman Jayanti 2020 Date: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, हनुमान जयंती इस साल 8 अप्रैल को मनाया जा रहा है। लेकिन बता दें, हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इसलिए चैत्र पूर्णिमा ति​थि का प्रारंभ 7 अप्रैल 2020 दिन मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से प्रारंभ होगा और समापन 8 अप्रैल 2020 दिन बुधवार को सुबह 8 बजकर 4 मिनट पर होगा। ऐसे में हनुमान जयंती बुधवार को मनाई जाएगी। पूजा की शुभ मुहूर्त की बात करे तो, पूर्णिमा का सूर्योदय 8 अप्रैल सुबह को ही प्राप्त हो रहा है, इसलिए 8 अप्रैल को सुबह 8 बजे से पूर्व हनुमान जयंती की पूजा कर सकते है।

हनुमान जयंती 2020 शुभ मुहूर्त और पूजा समय

आपको बता दें, 8 मार्च की सुबह 08:04 बजे के बाद से वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा प्रारंभ हो जाएगी। 8 अप्रैल को सुबह 06:03 बजे से 06:07 बजे के बीच सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। इस समय में हनुमान जी की पूजा करना श्रेष्ठ होगा।

Hanuman Jayanti 2020 Wishes: हनुमान जयंती के शुभ दिन अपने परिजनों को सन्देश के जरिए भेजें शुभकामनाएं

क्यों हुआ था उनका जन्म? क्यों कहलाते हैं राम भक्त?

राम भक्त हनुमान जी का जन्म चैत्र पूर्णिमा के दिन हुआ था। हनुमान जी का कई नाम है जैसे बजरंगबली, केसरीनंदन और आंजनाय। दरअसल हनुमान जी भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार हैं, जिन्होंने त्रेतायुग में प्रभु श्रीराम की भक्ति और सेवा के लिए जन्म लिया।

कहां हुआ था उनका जन्म?

गुजरात के डांग जिले के आदिवासियों का मानना है कि यहां अंजना पर्वत के अंजनी गुफा में हनुमान जी का जन्म हुआ था। वहीँ कुछ लोगों का मानना हैं कि झारखंड के गुमला जिले के आंजन गांव में हनुमान जी का जन्म हुआ था। वहां एक गुफा है, उसे ही हनुमान जी जन्म स्थली बताई जाती है।

हनुमान को संकटमोचन भी कहते हैं

हनुमान जी को संकटों का नाश करने वाला संकटमोचन भी कहते हैं।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Mamta Hatle



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply