Hair Care Tips: बाल बढ़ाने के लिए करें नारियल के दूध का इस्तेमाल, ग्रोथ के साथ हेयर फॉल की समस्या भी होगी दूर

अगर आपके बाल लगातार गिर रहे हैं और आप तरह−तरह के उपाय करके थक गए हैं तो आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं बालों के लिए नारियल के दूध के फायदे (Benefits Of Coconut Milk)

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: बाल बढ़ाने के लिए करें नारियल के दूध का इस्तेमाल, ग्रोथ के साथ हेयर फॉल की समस्या भी होगी दूर
नारियल के दूध के फायदे (फोटो-पिक्साबे)

घने, मुलायम और रेशमी बाल किसे नहीं पसंद लेकिन आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी और ऊपर से दिन पे दिन बढ़ता प्रदूषण से जिनको सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है वो हैं केवल हमारे बाल। इंसानी जीवन में बाल एक ऐसी चीज है, जो न सिर्फ महिलाओं के लिए, बल्कि पुरुषों की सुंदरता के लिए भी जरूरी है। इसलिए, इनका विशेष ख्याल रखना बेहद जरुरी है। वहीं जैसे-जैसे अब सर्दियों का मौसम पास आ रहा है वैसे ही बालों सम्बंधित परेशानी भी बढ़ने लगी है। बालों का रूखापन-इसका झड़ना और टूटना इस समय सभी के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है लेकिन आज हम आपके लिए एक जादुई नुस्खा लेके आए हैं जो घर बैठे आपको इन परेशानियों से निजात दिला सकता है।

कच्चा नारियल खाया तो बहुत बार होगा लेकिन कभी नारियल के दूध के लाभकारी गुणों की तरफ ध्यान दिया। बालों और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए नारियल का दूध बेहद लाभकारी होता है। यह बालों और त्वचा को पोषण देता है जिससे बाल रेशमी और घने बनते हैं तो त्वचा मुलायम बनती है। आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में बालों को रूखेपन से बचाने और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप नारियल दूध का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

 

बालों के लिए नारियल के दूध के फायदे…

बालों के लिए नारियल का दूध किसी अमृत से कम नहीं है। नारियल के दूध को आप सूखे नारियल के सफेद हिस्से को अच्छे से कसने के बाद निकाल सकते हैं। इसमें मौजूद वसा मॉइस्चराइजिंग गुण की तरह काम करता है और आपके बालों को मुलायम बनाने के साथ ही इनके उलझने की समस्या को दूर करता है। साथ ही यह दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने में भी सहायक है। अगर ऐसा कहा जाए कि जिस तरह नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, वैसे ही नारियल का दूध बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

बालों को पोषण के लिए-नारियल के दूध को एक कटोरी में लेकर फिंगर टिप्स की मदद से स्कैल्प में लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बालों का रूखापन दूर होता है और आपके बाल स्वस्थ और खूबसूरत बनते हैं।

झड़ने से बचाने के लिए- नारियल के दूध में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसमे थोड़ा सा कपूर का पाउडर डालें। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ घंटों बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बाल खूबसूरत और जड़ों से मजबूत बनते हैं।

सफेद बालों से छुटकारे के लिए-नारियल दूध में नारियल का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। 30-60 मिनट तक बालों पर लगा कर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से बालों को धो लें जिससे बाल काले और खूबसूरत बनते हैं।

बालों की कंडीशनिंग के लिए- नारियल दूध को शैंपू करने के बाद कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद नारियल के दूध को हाथेलियों पर रगड़कर बालों पर लगाएं और फिर पानी से धो लें जिससे बाल खूबसूरत और मुलायम बनते हैं।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद, तो जान लीजिए इसकी वजह, बरतें सावधानी

जैकलीन फर्नांडीस जैसे बाल पाना अब नहीं है मुश्किल, इन घेरलू नुस्खों को आज ही कर दें शुरू…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply