Health Tips: वर्कआउट से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर डालती हैं बुरा असर

Weight loss Tips: क्या आप जानते हैं कि अपने वर्कआउट सेशन से पहले आप जो खाना खाते हैं, वह आपके प्रदर्शन को बढ़ाने और कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें आपको कसरत करने से पहले से बचना चाहिए।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: वर्कआउट से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर डालती हैं बुरा असर
वर्कआउट से पहले खाने की इन चीजों से बचें (फोटो-पिक्साबे)

अपने आप को फिट रखने के लिए हम सब कर रहे हैं लेकिन इसके बाद भी हमें वो परफेक्ट फिगर नहीं मिल रहा जिसकी हमें तलाश थी। जिम जाने से पहले अक्सर लोग कुछ भी खा लेते हैं। ऐसा करने से आप बीमार तो होते ही हैं साथ ही इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है। जिम जाने से पहले हम सभी स्वस्थ आहार लेने के बारे में सोचते हैं जिससे आपको वर्कआउट के लिये पर्याप्त उर्जा मिल सके और आपको जिम में कैलोरी बर्न करने में मदद मिले। तो ऐसे में आपको जरूरत है सही डाइट प्लान की। सबसे पहले तो आप अपना प्री-वर्कआउट मेन्यू निश्चित करें। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि जिम जाने से पहले क्या नहीं खाना (foods to avoid before workout) चाहिए।

वर्कआउट करने से पहले आपको कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ ना केवल आपकी उर्जा को प्रभावित कर सकते हैं बल्कि वर्कआउट के दौरान अन्य कई समस्याओं का कारण भी बनते हैं।

डेयरी उत्पाद

दूध, दही या लस्सी, स्वादिष्ट मिठाई से हमें बचना चाहिए। वैसे तो ये आपको कैल्शियम की आपूर्ति में मदद करते हैं लेकिन वर्कआउट से पहले इनका सेवन आपको सुस्त बना सकता है। इसलिये जिम जाने से दो घंटे पहले तक डेयरी उत्पादों का सेवन ना करें। जो वर्कआउट से पहले पीने पर आंतों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में दूध या दूध से बनें पदार्थों को वर्कआउट से पहले नहीं खाना चाहिए।

सलाद

सलाद में मौजूद सब्जियां और फल फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे गैस या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। जो वर्कआउट से पहले आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

तला-भुना

तला-भुने खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त फैट होता है जिसे पचाना मुश्किल होता है और आपके पाचन तंत्र को अधिक उर्जा की जरुरत होती है। इससे वर्कआउट के दौरान आप को उर्जा की कमी हो सकती है। ऐसे में वर्कआउट से पहले चटपटे खाने से दूरी बना लें।

सोडा

जिम जाने से पहले सोडा का सेवन ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर में पेट संबंधी समस्या हो सकती है, क्योंकि सोडा गैस पैदा करता है। इससे आपको वर्क आउट करते समय पेट दर्द की परेशानी पैदा हो सकती है।

 

गोभी

गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन इसमें सल्फर भी होता है, जिससे कई लोगों को गैस की समस्या होती है। वर्कआउट से पहले गोभी खाने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: लहसुन और शहद से तेजी से कम होता है वजन, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

डॉक्टर के पास जाने की कभी नहीं पड़ेगी जरूरत, जब हर रोज खाली पेट खाएंगे लहसुन, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply