Saunf Health Benefits: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है सौंफ, जानिए इसके अनोखे फायदों के बारे में

सौंफ (Fennel Seeds Saunf Benefits) आपके शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है। ये छोटे-छोटे दाने देखने में भले मामूली लगे, लेकिन इसके फायदे हैरान करने वाले हैं। ये आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाती है।

  |     |     |     |   Updated 
Saunf Health Benefits: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है सौंफ, जानिए इसके अनोखे फायदों के बारे में
सौंफ आपके सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है(फोटो:पिक्साबे)

खाने के बाद आपने कई रेस्टोरेंट में सौंफ (Fennel Seeds Saunf Benefits) सर्व करते देखा होगा। और तो और आप चटनी, अचार और कई सब्जियों में भी मसाले के तौर पर इसे इस्तेमाल करते हैं। ये छोटे-छोटे दाने देखने में भले मामूली लगे, लेकिन इसके फायदे हैरान करने वाले हैं। इसे खाकर आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व (Nutrients In Saunf)) जैसे कि कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नेशियम आपके सेहत (Health Tips) के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में इसका इस्तेमाल और बढ़ जाता है। जानिए इसके फायदे।

सेहत से जुड़े सौंफ के ये हैं फायदे…

1. अगर आप भी अपनी आंख की रोशनी तेज करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इसका सेवन करें। इसमें विटामिन ए मौजूद होता है। इसके लिए आप सौंफ और मिश्री को मिलाकर रोजाना खाएं।

2. यदि आपको पेट से संबंधित समस्‍याएं जैसे गैस, पेट फूलना हो, तो सौंफ का रोजाना उपयोग करें। सौंफ में मौजूद फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍व आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

3. सौंफ में मौजूद फाइबर आपका वजन बढ़ने से रोकता है और इसे कम करता है। इसके अलावा, ये शरीर में बनने वाले एक्सट्रा फैट को बनने से रोकती है और मोटापे से बचाती है।

4. सौंफ में मौजूद पोटैशियम खून में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, इसमें नाइट्रेट भी काफी मात्रा में होती है। इसलिए इसके रोजाना इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

5. चाहे नींद ना आने की परेशानी खत्म करनी हो या मासिक धर्म के वक्त होने वाले दर्द से राहत पाना हो, आप इसके लिए गुनगुने पानी के साथ सौंफ का सेवन करें।

6. एक शोध के मुताबिक, सौंफ में एक ऐसा तेल मौजूद होता है जो खून में शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है। इससे ये डायबिटीज जैसी परेशानी से आपको बचाकर रखती है।

7. इसमें मौजूद एथनॉल तत्व महिलाओं में दूध बनने की क्षमता बढ़ाता है। इसलिए नई मां के लिए इसका सेवन लाभकारी होगा।

सिर्फ एक चुटकी सेंधा नमक से कम कर सकते हैं वजन, जानिए इसके ऐसे ही और लाजवाब फायदे…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply