Skin Care Tips: अगर आप भी कराती हैं फेशियल, तो हो जाएं सावधान, स्किन को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

कई बार फेशियल (Facial Side Effects) कराने से ग्लो मिलने की जगह कई स्किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। जानिए फेशियल से होने वाले नुकसान और इनसे अपनी स्किन को बचाकर रखें।

Author   |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: अगर आप भी कराती हैं फेशियल, तो हो जाएं सावधान, स्किन को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
फेशियल के कई नुकसान भी होते हैं(फोटो: फेसबुक)

स्किन की खूबसूरती बनाए रखने के लिए पार्लर जाकर (Facial Side Effects) लगभग हर लड़की फेशियल कराती है। लेकिन कई बार इसे कराने से चेहरे पर ग्लो आने की जगह आपको स्किन (Skin Care Mistakes) से जुड़ी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आप भी जानिए फेशियल से होने वाले नुकसान और इनसे अपनी स्किन को बचाकर रखें।

1. फेशियल के दौरान मसाज की वजह से आपकी स्किन की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है जिससे की कई बार चेहरे में दाग-धब्बों और सूजन की समस्या देखने मिलती है। कई बार ये प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल की वजह से भी होता है।

2. जब आप इसे कराती हैं, तो आपके स्किन पोर्स यानि रोमछिद्र खुल जाते हैं जिससे गंदगी और बैक्टिरिया आसानी से अपना घर बना लेते हैं। इससे सीबम प्रोडक्शन भी बढ़ जाता है और पिंपल के साथ ऑयली स्किन की परेशानी होती है।

3. कई बार फेशियल (How To Do Facial At Home) करते वक्त इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट आपकी स्किन को सूट नहीं करते हैं जिससे आपको एलर्जी और खुजली की परेशानी होती है। हमेशा जांच-परख कर प्रोडक्ट इस्तेमाल करें।

4. इसे कराते वक्त मसाज के साथ स्क्रब का भी इस्तेमाल होता है। इससे आपकी स्किन के पीएच बैलेंस बिगड़ने के चांसेस रहते हैं जिससे आपको कई बार रूखी त्वचा की परेशानी हो सकती है।

5. स्क्रबिंग और गलत तरीके से मसाज करने की वजह से चेहरे पर रैशेज नजर आने लगते हैं। ये देखने में बेहद बुरे लगते हैं। इसलिए हमेशा हल्के हाथों से मसाज करवाएं और किसी अच्छे पार्लर में ही ये ट्रीटमेंट लें।

इन टिप्स का रखें ख्याल
इसका ये मतलब नहीं कि आप फेशियल ना कराएं। बस इसे कराते वक्त कुछ सावधानियां बरतें। किसी भी तरह का फेशियल कराने से पहले ये देख लें कि वो आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं। हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती। फेशियल टेस्ट करने के लिए उसे अपने हाथों में या फिर फेस के साइड में थोड़ा-सा लगाएं। अगर जलन या खुजली ना हो तो ये आपकी स्किन के लिए अच्छा है। आप चाहे तो बीच-बीच में फेशियल की जगह क्लीन-अप का कराएं। अगर आपको कोई स्किन प्रॉब्लम है तो थेरेपिस्ट को बता दें, ताकि वो आपकी प्रॉब्लम को ध्यान में रखकर आपका ट्रीटमेंट करें।

फेसपैक लगाते वक्त इन बातों का हमेशा रखें ख्याल, आपकी ये गलतियां स्किन को पहुंचा सकती हैं नुकसान…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी ऐश्वर्या जैसी यंग दिखने के लिए क्या करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply