Diwali 2019: इस दिवाली घर पर ही बनाएं ये 4 स्वादिष्ट मिठाइयां, बेहद आसान है इनकी रेसिपी

रोशनी का त्योहार दिवाली (Diwali 2019) नजदीक है। इस बार दिवाली पर बाजार से मिठाई (Diwali Sweet Recipes) लाने से बेहतर है कि आप घर पर ही ये 4 स्वादिष्ट मिठाइयां तैयार करें। इनकी रेसिपी बेहद आसान है।

Author   |     |     |     |   Published 
Diwali 2019: इस दिवाली घर पर ही बनाएं ये 4 स्वादिष्ट मिठाइयां, बेहद आसान है इनकी रेसिपी
घर पर बनाएं ये मिठाइयां। (फोटो- ट्विटर)

जगमग रोशनी का त्योहार दिवाली (Diwali 2019) इस साल 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। देशभर में दीपावली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। साफ-सफाई से लेकर घरों की रंगाई-पुताई का काम जोरों पर चल रहा है। बाजार सज चुके हैं और खरीदारी भी खूब हो रही है। दिवाली का जिक्र हो और मिठाइयों (Diwali Sweet Recipes) का जिक्र ना हो, ऐसा तो हरगिज नहीं हो सकता। इस बार आप बाहर से मिठाई खरीदने के बजाय घर पर ही कुछ नया ट्राय करें। हम आपको चार स्वादिष्ट मिठाइयों की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हें बनाना बेहद आसान है…

1- चिक्की

चिक्की किसे पसंद नहीं होती। ड्राई-फ्रूट्स, नारियल तेल व और भी कई पोषक सामग्री से बनाई जाने वाली चिक्की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। घर पर इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले बादाम या फिर पीनट बटर लें। इसके बाद शहद, नारियल तेल, ब्राउन राइस सीरप, कटे हुए ड्राई-फ्रूट्स (बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश व चिरोंजी व गोला), इलायची, चॉकलेट चिप्स, मींघ और पिसी हुई चीनी लें।

पैन को गैस पर रखें और हल्की आंच पर बटर, शहद और नारियल तेल को गरम करें। मिश्रण के थोड़ा गाढ़ा होने के बाद इसमें ड्राई-फ्रूट्स, पिसी हुई चीनी, इलायची (पिसी हुई व साबूत), चॉकलेट चिप्स, मींघ व ब्राउन राइस सीरप मिला दें। टॉपिंग्स के लिए थोड़े से ड्राई-फ्रूट्स बचा लें। मिश्रण को मिलाएं और अपने मुताबिक शेप दे लें। इसके बाद इसे करीब एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। आपकी चिक्की तैयार है।

2- क्विनोआ फिरनी

क्विनोआ एक तरह का अनाज है। दक्षिण अमेरिका में इसकी पैदावार काफी मात्रा में होती है। केक बनाने में भी इसका इस्तेमाल होता है। बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है। क्विनोआ की फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में देसी घी गरम करना होगा। घी गरम होते ही इसमें क्विनोआ को भून लें। हल्का भूरा होने तक इसे भूनें। इसके बाद इसमें थोड़ी मात्रा में पानी डालें और अच्छी तरह पकाएं।

कुछ देर बाद इसमें दूध डालें और केसर डालें। मिश्रण को अच्छी तरह खौलाएं। 10 मिनट तक अच्छी तरह पकाएं। अब इसमें चीनी, खोया और इलायची डालें और अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण के अच्छी पक जाने के बाद गैस बंद कर दें। आप इसे गरम और ठंडा दोनों तरीके से अपने मेहमानों को परोस सकते हैं। ड्राई-फ्रूट्स से गार्निश करने पर इसके स्वाद में इजाफा हो जाएगा।

3- सेब की बासुंदी

सेब की बासुंदी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध गरम करें। ध्यान रहे कि आपको दूध को अच्छी तरह खौलाना होगा। इसके बाद उसमें स्वादानुसार चीनी डालें और दूध को रबड़ी की तरह गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें कटे हुए सेब, ड्राई-फ्रूट्स और इलायची पाउडर मिलाएं। थोड़ा पानी मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह पकाएं। सेब का छिलका उतार लें। पकने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसमें चिया के बीज मिलाएं और बादाम और पिस्ता से गार्निश करते हुए मेहमानों को सर्व करें।

4- ज्वार और खजूर के लड्डू

ज्वार और खजूर के लड्डू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बाजार में इनका मिलना थोड़ा मुश्किल है। यह लड्डू बनाने के लिए पहले ज्वार के आटे को हल्का भूरा होने तक भून लें। इसके बाद एक दूसरे पैन में पानी डालकर कटे हुए खजूर को पकाएं। खजूर जब अच्छी तरह पक जाएं, तो इसमें ज्वार का आटा, चीनी और ड्राई-फ्रूट्स मिलाएं। हल्की आंच पर इसे पकाएं। मिश्रण तैयार होने के बाद गैस बंद कर दें और थोड़ी देर बाद लड्डू तैयार करें। लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले अपने हाथों पर घी लगा लें और फिर लड्डू बनाएं। इससे मिश्रण आपके हाथों पर चिपकेगा नहीं।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: लहसुन और शहद से तेजी से कम होता है वजन, जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

डॉक्टर के पास जाने की कभी नहीं पड़ेगी जरूरत, जब हर रोज खाली पेट खाएंगे लहसुन, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply