Chikoo Health Benefits: चीकू खाने के बहुत सारे फायदे, जिसकी मदद से आप रह सकते है फिट

Chikoo Health Benefits In Hindi: चीकू फल में मौजूद विटामिन ए हमारी आंखों को स्वस्थ रखता है। यह मुख्य रूप से बुढ़ापे के दौरान आंखों के लिए है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है, त्वचा की स्थिति में सुधार करता है, मुक्त कणों को मारता है और हृदय विकारों को रोकता है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Chikoo Health Benefits: चीकू खाने के बहुत सारे फायदे, जिसकी मदद से आप रह सकते है फिट
चीकू फल

Chikoo Health Benefits: मांसल भूरी त्वचा वाला यह मीठा फल कई स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है। अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो यह चमत्कार कर सकता है। सपोटा को पहली बार भारत में स्पेनिश लोगों द्वारा पेश किया गया था। चीकू की खेती भारतीय राज्यों कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में की जाती है।

इसे देश भर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे काली पाटली, क्रिकेट की गेंद, बारामती, पिली पटली, द्वारापुड़ी, छतरी। फल के रूप में अच्छी तरह से माताओं के लिए फायदेमंद है। यह वजन को नियंत्रित करने के लिए सहायक होने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा, यह कई अन्य लाभों के साथ आता है। नीचे चीकू के स्वास्थ्य लाभ देखें।

Healthy Diet Tips: अगर आप चाहते है फिट रहना तो अपने डाइट में ये चीज़े रोज खाए और स्वस्थ रहे

चीकू खाने के ऐसे ही 10 फायदे:

1. सर्दी और खांसी के लिए चीकू रामबाण का काम करता है और यह पुरानी खांसी से भी राहत देता है।

2. चीकू के फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ निकाल जाती है। साथ ही यह गुर्दे के रोगों के से भी बचाता है।

3. चीकू में लेटेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह दांतों की कैविटी को भरने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

4. चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह आंखों को सेहत मंद बनाए रखने में सहायता करता है।

5. चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा पाया जाता है जो कैंसर के खतरे से बचाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं।

6. चीकू में ग्लूकोज पाया जाता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। जो लोग रोज एक्सरसाइज करते हैं उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए उन लोगों को चीकू रोज खाना चाहिए।

7. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबू त बनाना चाहते हैं तो चीकू आज ही से खाना शुरू कर दें। इसमें कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है।

8. कब्ज से राहत पाने के लिए चीकू खाना सबसे अच्छा उपाय है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाता है और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है।

9. चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकते हैं।

10. यह फल दिमाग को शांत रखने में बहुत मदद करता है और तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

Intermittent Fasting Diet Plan: इस तरह करें इस स्पेशल डाइट को मेन्टेन

यहाँ देखे हिंदी रश का ताज़ा वीडियो 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh

ampikasingh


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply