Healthy Diet Tips: अगर आप चाहते है फिट रहना तो अपने डाइट में ये चीज़े रोज खाए और स्वस्थ रहे

Healthy Diet Plan, Healthy Diet Tips In Hindi: आपको अपनी डाइट में ये 6 एंटीबॉयोटिक चीजें जरूर शामिल करें , और हमेशा स्वस्थ और फीट रहे, और अपने परिवार वालो को भी खिलाए

Author   |     |     |     |   Updated 
Healthy Diet Tips: अगर आप चाहते है फिट रहना तो अपने डाइट में ये चीज़े रोज खाए और स्वस्थ रहे
हेअल्थी डाइट

Healthy Diet Tips: हम अक्सर अपने स्वास्थ को लेकर बहुत परेशान रहते है और कई नुक्से आजमाते है लेकिन कई बार कुछ भी असर नहीं पड़ता है, जिसकी वजह से हमारी सेहत दिन पे दिन ख़राब होते जाती है। इसका असली कारण है रोजाना खाने वाली चीजें। बीमारियों के खतरे को कम करने या उसे दूर करने के लिए हम सभी अच्छे खानपान की तलाश करते रहते हैं। लेकिन बाहर की चीज़े खाए बिना हमारा मन नहीं मानता। इसीलिए आज हम आपके लिए एक खास लिस्ट लाए है जिसका सेवन आप रोजाना करेंगे तो स्वास्थ से फिट रहेंगे।

शहद (Honey)

अक्सर हम सबके घर पर शहद को एक दवाई की तरह प्रयोग किया जाता है। शहद में एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं। इसके साथ ही इसका सेवन करने से ये हमारी पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है। शहद स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी मददगार होता है।

अदरक (Ginger)

लहसुन और अदरक दोनों में ही एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कई अध्ययन के मुताबिक, इस बात का खुलासा हुआ है कि अदरक हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में कामयाब होता है।

लौंग (Clove)

लौंग हमारी मुंह की बीमारियों को खत्म करने का काम करता है साथ ही लौंग में बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि अपने खाने में लौंग को डाल सकते हैं।

अजवाइन (Oregano)

अजवाइन में भारी मात्रा में एंटीबॉयोटिक तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई रिपोर्ट्स ने लोगों को सलाह दी है कि अजवाइन का सेवन करने से ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है।

हल्दी(Turmeric)

हल्दी चाइनीज दवाई मानी जाती है। बैक्टीरिया को खत्म करने में हल्दी का प्रयोग किया जाता है। शरीर में होने वाली कई तकलीफों को इस नैचुरल एंटीबायोटिक से दूर ‌किया जा सकता है। वैसे तो हम सबके खाने में हल्दी का प्रयोग किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा है होता है। इसके साथ अगर आप दूध में हल्दी डालकर पी सकते है तो ये आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है।

लहसुन (Garlic)

हम में से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जो अपनी सेहत के लिए काफी सतर्क रहते होंगे। ऐसे में उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है कि वो अपनी डाइट को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

अगर आप भी अपनी डाइट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप अपने रोजाना बनने वाले खाने में लहसुन का प्रयोग जरूर करें। लहसुन में ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं साथ ही ये आपको किसी भी स्वास्थ्य परेशानी में राहत देने का काम करता है।

यहाँ देखे अपना वार्षिक राशिफल 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh

ampikasingh


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply