कैंसर से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक, गाजर खाने से मिलती है कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा, जानिए इसके फायदे

गाजर से न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है, बल्कि इसके कई फायदे हैं। हर रोज अपने खाने में गाजर शामिल करके आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी छुटकारा पा सकते हैं। जानिए इसे खाने के ऐसे ही और फायदे।

  |     |     |     |   Updated 
कैंसर से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक, गाजर खाने से मिलती है कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा, जानिए इसके फायदे
गाजर खाने से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है(फोटो:पिक्साबे)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर खाने की कई लोग सलाह देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन सिर्फ विटामिन ए नहीं, गाजर में विटामिन ई के अलावा मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर रोज गाजर खाकर या इसके जूस के सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसकी मदद से आपको डॉक्टर के चक्कर लगाने से राहत मिलेगी। इसके इन फायदों को जानने के बाद यकीनन आप हर रोज अपनी डाइट में इसे शामिल करने से रोक नहीं पाएंगे।

1. गाजर में मौजूद कैरीटोनाइड आपके शरीर में कैंसर सेल को विकसित होने से रोकता है। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद बिटा-कैरेटिन ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाता है। इसलिए गाजर महिलाओं के लिए काफी सेहतमंद है।

2. अगर आप भी लो या हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो गाजर खाना शुरू कर दें। इसमें मौजूद पौटेशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर इसे नॉर्मल रखने में मदद करता है। इसके लिए हर रोज जूस पीना लाभकारी होगा।

3. गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, बिटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन और लुईटेन आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकता है। इससे आपको हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। ये आपके दिल के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

4. इसके सेवन से आप दांतों के पीलेपन से भी राहत पा सकते हैं। साथ ही इससे दांतों को मजबूती भी मिलती है। गाजर आपके मुंह में ज्यादा से ज्यादा लार बनाता है। जैसा कि लार का नेचर ऐल्कालाइन होता है ये दांतों पर जमे एसिड फॉर्मेशन जिसकी वजह से पीलापन होता, उसे खत्म कर इससे राहत दिलाता है।

5. इसमें मौजूद कैरीटोनाइड न सिर्फ कैंसर से बचाता है, बल्कि शुगर की परेशानी से भी राहत दिलाने में असरदार होता है। साथ ही इसमें मौजूद ऐल्कालाइन तत्व खून को साफ कर इसमें मौजूद ऐल्कालाइन और एसिड के अनुपात को बैलेंस रखता है।

6. इससे आपको खांसी में राहत मिलती है। इसके लिए आपको एक छोटा सा मिक्सचर तैयार करना होगा। गाजर के रस लें। अब इसमें मिश्री व काली मिर्च मिलाकर पिएं। इससे कफ की समस्या और खांसी में भी आराम मिलता है।

वीडियो में देखिए कैसे बिना जिम और डाइटिंग के घर बैठे वजन घटा सकते हैं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply