Honeymoon Destinations in India: हनीमून के लिए विदेश क्यों जाना, जब भारत में हैं ये बेस्ट डेस्टिनेशन

शादी होने के बाद सबसे बड़ा काम हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव करना होता हैं। अगर आप आने वाले इन महीनों में हनीमून डेस्टिनेशन (Honeymoon in India) की खोज कर रहे हैं तो यहां हम लिए कुछ बेहतरीन ऑप्शन लेके आए हैं जो मौसम के लिहाज से आपके लिए एक दम सटीक और ठीक है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Honeymoon Destinations in India: हनीमून के लिए विदेश क्यों जाना, जब भारत में हैं ये बेस्ट डेस्टिनेशन
अपने जीवनसाथी के साथ इन जगहों पर मनाए हनीमून (फोटो-पिक्साबे)

शादी के बाद लगभग हर कपल एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहता हैं जिसके लिए वो दुनिया की नजरों से दूर कहीं शांत इलाके में अपने प्यार का गुल खिलाने को बेताब रहते हैं लेकिन कभी-कभार सब कुछ तय तो हो जाता हैं लेकिन सही समय के हिसाब से सही जगह का चुनाव या यूं कहें कि मौसम के हिसाब से हम हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव नहीं कर पाते। वैसे तो बहुत से नवविवाहित एक दूसरे के साथ विदेश का दौरा करते हैं लेकिन सोचिए कि विदेश जैसी सुंदरता आपको अपने देश यानि भारत में ही मिल जाएं। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे ही भारत के उन स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके हनीमून के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं।

उत्तर भारत के कुछ राज्यों को छोड़ दें तो मौसम के हर महीने के लिहाज से भारत की कुछ जगह हनीमून के लिए काफी बेहतर हैं। जहां न ज्यादा सर्दी होती है और न ज्यादा गर्मी पड़ती है। इतना ही नहीं यहां कम बजट के हिसाब से हनीमून भी अच्छे से मन जाता हैं और उन यादगार पलों को आप उम्र भर याद भी रखते हैं। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में नए-नवेले कपल्स के लिए बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन की जानकारी देने जा रहे हैं।

मुन्नार (केरल)

हरी-भरी पहाड़ियां, लंबी-लंबी झीलें और चारों तरफ हरियाली ही हरियाली इस स्थान को खास बनाती हैं। हनीमून के लिए अगर आप मुन्नार जाने का मन बना रहे हैं तो ये आपके लिए के अच्छा ऑप्शन हैं। चाय और कॉफी के बागानों के बीच बिताया जाने वाला समय आपको हमेशा याद रहेगा। बैकवॉटर में चलने वाली हाउसबोट में रात का डिनर आपके हनीमून में चार चांद लगा देगा।

Honeymoon Destinations in India
मुन्नार (केरल)

कोवलम (केरल)

केरल में स्थित कोवलम एक खूबसूरत और शांत तटीय इलाका है। यहां मौसम के बदलते मिजाजों से यहां आने वाले नवविवाहित जोड़े अपने खुशनुमा पलों का जी भर कर लुफ्त उठाते हैं। यहां के रेतीले समुद्र तट, वाटर स्पोर्ट्स और केरल का स्थानीय भोजन हनीमून को और बेहतरीन बना देता हैं। आपा अपने पार्टनर के साथ हाथों में हाथ डालकर समुद्र बीच घूम सकते हैं।

Honeymoon Destinations in India
कोवलम (केरल)

अलेप्पी (केरल)

केरल के बैकवाटर में अपने साथी के साथ रोमांटिक पल बिताने से बेहतर और क्या हो सकता हैं। जी हां, पानी के अंदर अपने खूबसूरत पलों को बटरोने के लिए अलेप्पी से बेहतर कुछ दूसरा नहीं हो सकता। केरल में खास जगहों पर जाना हो तो सबसे ऊंचाई पर अलेप्पी है। अलेप्पी हाउसबोट के लिए जाना जाता है। अलेप्पी में समुद्र के अलावा अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट घूमने के लिए अच्छी जगह है। जहां एकांत में बैठकर आप अपनी जिंदगी के पन्नों की शुरुआत कर सकते हैं।

Honeymoon Destinations in India
अलेप्पी (केरल)

लक्षद्वीप

अरब सागर में स्थित छोटा सा द्वीपसमूह लक्षद्वीप हनीमून मनाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह एक ऐसा स्थान है जहां अब भी ज्यादा पर्यटक नहीं आते हैं। अपने शांत वातावरण और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाने वाले इस द्वीपसमूह में समुद्र फेसिंग लग्जरी रिजॉर्ट में ठहरने और रेतीले समुद्र तट पर खाली समय बिताने से मिलने वाला मजा दुनिया कहीं और नहीं हैं। यहां आप कोरल रीफ देखने के लिए शीशे के फर्श वाली बोट की सवारी करना बिल्कुल न भूले। लगून के पास रोमांटिक समय बिताएं और समुद्र किनारे के एकांत में अपने हमसफर के साथ बैठें।

Best Honeymoon Destinations in India
लक्षद्वीप

तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

तवांग अरुणाचल प्रदेश का एक छोटा शहर है। यहां घूमने के लिए कई बौद्ध मठ हैं। यहां आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ यादगार लम्हें बिता सकते हैं और उस सुंदर सौंदर्य को देख सकते हैं। इस जगह पर देखने के लिए खूबसूरत पहाड़ियाँ और मैदान हैं और अगर आप कुछ शांत समय की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए सही जगह है।

Honeymoon Destinations in India
तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह

अंडमान और निकोबार को द्वीपों का समूह भी कहा जाता हैं। जो बंगाल की खाड़ी में स्थित है। यह खूबसूरत डेस्टिनेशन विदेश की किसी जगह से कम नहीं है। यहां का हैवलॉक द्वीप समुद्र तट भारत या विदेश में किसी भी अन्य समुद्र तट की तुलना में बहुत सुंदर हैं। पानी के नीचे चलने, स्कूब डाइविंग और यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपके जहन से उतरने का नाम नहीं लेगी।

Best Honeymoon Destinations in India
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह

ये भी पढ़ें: Honeymoon Tips: यदि आप हनीमून पर जा रही हैं, तो अपने बैग में जरूर रख लें ये चीजें, हमेशा आएंगी काम

अभी तक ड्रामा क्वीन राखी सावंत भी नहीं बना पाई अपने पति के साथ हनीमून, यहां सुनिए उनका जवाब…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , ,

Leave a Reply