Health Tips: वजन घटाने के लिए जिम में ज्यादा पैसे देने की नहीं पड़ेगी जरुरत, अगर इन पांच फलों को करेंगे शामिल

Weight Loss Tips वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आप क्या कुछ नहीं करते लेकिन इन सब के बाद भी आपको सफलता हाथ नहीं लगती। ऐसे में हम आपके लिए लेके आये है की कैसे घर बैठे आप इन पांच फलों को खाकर अपना वजन घटा सकते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: वजन घटाने के लिए जिम में ज्यादा पैसे देने की नहीं पड़ेगी जरुरत, अगर इन पांच फलों को करेंगे शामिल
इन पांच फलों की मदद से घटाएं झटपट वजन (फोटो-पिक्साबे)

आज कल की भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में हम अपनी सेहत का ध्यान उस तरीके से नहीं दे पाते जितना की हमें देना चाहिए। जिसके कारण हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। आज कल हर कोई वजन बढ़ने की परेशानी से ग्रस्त है। जिसके लिए हम हर संभव उपाय और न जाने क्या-क्या करने को तैयार है। महंगे जिम से लेकर डाइटिंग और वजन घटाने (Weight Loss) वाली पिल्स तक, पर शायद ही इन सबके बावजूद हमें वो परिणाम मिल पाता है जिसके लिए हम इतना त्याग करते हैं।

ऐसे में हम लेके आये है वजन घटाने (How To Loose Weight) के कुछ घरेलू टिप्स जिससे आपको वजन कम करने में तो राहत मिलेंगी ही साथ ही आपके चहरें पर निखार आएगा। क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने आहार में फलों को शामिल करते है तो ये आपको तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे। फल जिन्हें शरीर के लिए विटामिन और पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, वे भी आपके वजन को कम करने में आपके मददगार साबित हो सकते हैं।

तो आइए आपको बताते हैं की आखिरकार किन फलों का नियमित रूप से सेवन करने पर आपका वजन तो तेजी से घटेगा ही साथ ही आप जल्द ही अपनी पुरानी शेप में आ जाएंगी।

1.. संतरा (ORANGE): जैसा की हम सभी जानते है की संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जो स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है। कई रिसर्च के बाद यूए सामने आया है की खट्टे फल खाने से भूख की भावना कम हो जाती है और वजन कम करने में तेजी आती है।

2.. अनार (POMEGRANATE): अनार में न केवल विटामिन के खजाने छिपे होते हैं। बल्कि अनार के शक्तिशाली एंटीऑक्सिडें तेजी से वजन कम करने में हमारी मदद करते है। डेली एक अनार को अपने आहार में शामिल करें।

3..अनानास (PINEAPPLE): अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं, जिससे स्किन तो हेल्दी बनती हैं। साथ ही इसका जूस हमारे वजन घटाने में भी मदद करता है। अनानास में ब्रोमेलैन एंजाइम होता हैं जो पाचन क्रिया को सही बनाये रखता हैं। कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होने के कारण यह बेली फैट को बर्न करने में मदद करता है।

4.. तरबूज (WATERMELON): तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है। तरबूज पोषक तत्वों से भरा होता है। अधिकतर डाइट कॉन्सियस लोग इसके मीठे होने की वजह से इसका सेवन नहीं करते लेकिन जिसे आप सिर्फ मीठा फल समझकर दुकान पर छोड़ आती है दरअसल में वो गुणों की खान है।

5.. अंगूर (GRAPES): अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई पाया जाता है। अपने लाजवाब स्वाद से लोगों को लुभाने वाले अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो वेट लॉस में काफी मदद करते हैं।

यहां देखिए हेल्थ से जुड़ा लेटेस्ट वीडियो….

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply