Beauty Benefits of Banana: त्वचा और बालों के लिए वरदान है केला, जानिए इस फल के अनसुने फायदे

केला (Banana Benefits) एक ऐसा फल है जिसके अनगिनत फायदे हैं, लेकिन बहुत से लोग इसके फायदों से अनजान रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि केला त्वचा और बालों के लिए कितना लाभकारी होता है?

  |     |     |     |   Published 
Beauty Benefits of Banana: त्वचा और बालों के लिए वरदान है केला, जानिए इस फल के अनसुने फायदे
केले के इन फायदों से आप अभी तक अनजान होंगे। (फोटो- सोशल मीडिया)

वैसे तो आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन सही मायनों में अगर फल से शरीर को होने वाले फायदों की बात करें तो इस मामले में केला (Banana Benefits) ही फलों का राजा निकलेगा। खाने में स्वादिष्ट केला स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। केला शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ बढ़ती उम्र से शरीर को हो रहे नुकसान को कम करता है। केला आपकी स्किन को तो फायदा पहुंचाता ही है, साथ ही यह आपके बालों को सॉफ्ट एंड सिल्की भी बनाता है। आइए जानते हैं केले से त्वचा और बालों को होने वाले फायदों के बारे में…

1- केला खूबसूरत त्वचा का राज है। पोटेशियम और मॉइश्चर से युक्त यह फल ड्राई स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है। केले में मौजूद विटामिन ए स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

2- हर रोज केले का सेवन करने से यह आपके चेहरे पर ऑयल की मात्रा को ठीक करता है।

3- जो लोग पिंपल की समस्या से जूझ रहे हैं, वह लोग रोजाना केले का सेवन करें। केले में मौजूद विटामिन ए, जिंक, मैगनीस त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। केले को छीलकर उसे चेहरे पर लगाने से मुहांसे ठीक होते हैं और फेस पर ग्लो आता है।

4- केले में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स एंटी एजिंग इफेक्ट्स को कम करते हैं। यह चेहरे से झुर्रियां कम करने में मददगार फल है।

5- केला डैंड्रफ रोकने में भी काफी कारगर साबित होता है। सिर पर बनाना मास्क लगाने से आपको जल्द इसके अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

6- बनाना मास्क लगाने से ना सिर्फ आपका डैंड्रफ खत्म होगा बल्कि आपके बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। केले में मौजूद सिलिका बालों के लिए काफी लाभकारी है।

7- केले में मौजूद तत्व बालों को शाइन देते हैं और इससे आपके दोमुंहे बाल आना भी खत्म हो जाते हैं।

8- केले में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। हेयर ग्रोथ के लिए ज्यादातर एक्सपर्ट्स केला खाने की सलाह देते हैं। दरअसल रोजाना केले का सेवन करने से इसके तत्व बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं, जिससे आपका हेयर फॉल कम होता है। नतीजतन आपके बाल मजबूत होते हैं और बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।

जानिए पेट की चर्बी कम करने के घरेलू तरीके…

वीडियो में देखिए कैसे घर बैठे कम करें वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply