ऑक्सफ़ोर्ड में मिली शब्द “जुगाड़” को जगह, ऋचा चड्ढा समेत फुकरों ने जताई खुशी! 

जुगाड़ शब्द को मिली ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में जगह

  |     |     |     |   Updated 
ऑक्सफ़ोर्ड में मिली शब्द “जुगाड़” को जगह, ऋचा चड्ढा समेत फुकरों ने जताई खुशी! 
ऑक्सफ़ोर्ड भी जुगाड़ शब्द से परहेज़ ना कर पाई और बाहें फैला कर उस शब्द का स्वागत किया।

चार साल पहले, चार फुकरों ने “जुगाड़” शब्द का एक नया अर्थ देश को दिया था। अब जब इस साल फुकरे अपनी अगली कड़ी “फुकरे रिटर्न्स” के साथ वापसी करने के लिए तैयार है तो ऐसा लग रहा है कि ऑक्सफ़ोर्ड भी जुगाड़ शब्द से परहेज़ ना कर पाई और बाहें फैला कर उस शब्द का स्वागत किया।

हाल ही में, ऑक्सफ़ोर्ड ने आधिकारिक तौर पर अपने नवीनतम अपडेट में ‘जुगाड़’ शब्द को स्वीकार कर लिया है। मानक शब्दकोश ने संज्ञा जुगाड़ को स्वीकार कर लिया है जिसका अर्थ है “सीमित संसाधनों को एक अभिनव तरीके से उपयोग कर समस्या को सुलझाना।”

निर्माता ट्विटर के जरिए इस समाचार को साझा करते हुए कहा,”ऐसा लगता है कि #OxfordDictionary ने फुकरो का ऐसे जीने का तरीका स्वीकार लिया है! इसिलए यह साबित हो गया है, कि उम्मीद पर नहीं, जुगाड़ पे दुनिया कायम है!”

इस खबर से खुश, पूरी कास्ट ने अपनी खुशी साझा की।

पुल्कित सम्राट ने कहा, “आज का पाठ: # जुगाड़ अब # OxfordDictionary का हिस्सा है! # फुकरो का अब क्लब में शामिल होने की प्रतीक्षा है! @excelmovies @FukreyReturns”.

रिचा चड्ढा ने कहा, “हा हा हा। यह काफ़ी मजेदार है!”

हर किसी के पसंदीदा चूचा उर्फ वरुण शर्मा ने कहा, “जुगाड़ अब # OxfordDictionary का हिस्सा है! ये बात!! इसिलए तो कहते है कि उम्मीद पर नहीं, जुगाड़ पे दुनिया कायम है!”

अली फज़ल ने ट्विटर पर कहा, “फुकरों के लिए एक बड़ा दिन, शब्द जुगाड़ ने डिक्शनरी में बनाई जगह..हीहिहि… वो भी ओक्सफ़ोर्ड वॉली। सुझाव के तौर पर इसे प्रयोग करे-” भाई, कल्ले थोड़ा जुगाड़”

मंजोत सिंह उर्फ लल्ली ने कहा,”जुगाड़ अब # OxfordDictionary का हिस्सा है! # फुकरो का अब क्लब में शामिल होने की प्रतीक्षा है! उम्मीद पर नहीं, जुगाड़ पे दुनिया कायम है! @FukreyReturns”

एक्सेल एंटरटेनमेंट की “फुकरे” में 2013 में तहलका मचा दिया था। 2013 में आई इस फिल्म ने अपनी असामान्य कहानी से हर किसी का दिल जीत लिया था और बॉक्स ऑफिस पर एक हिट साबित हुई थी।

चार फुकरे जो आसानी से पैसे बनाने की कोशिश में थे, इस आईडिया ने हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर दिया था और जब फ़िल्म की अगली कड़ी की घोषणा हुई तो स्वाभाविक रूप से हर कोई काफी खुश था। जबकि दर्शक हनी, चूचा, लाली और ज़फर की कहानी को देखने के लिए उत्सुक थे तो ऐसे में फ़िल्म के टीज़र ने हर किसी के उत्साह को दो गुना बढ़ा दिया।

पहली फिल्म में चार लोगों के अनुकूल समीकरण में हमारे दिल को छू लिया था और चूचा और भोली के बीच होने वाले मस्ती भरे अंदाज़ ने हमें हँसा हँसा कर पागल कर दिया, ऐसे में “फुकरे रिटर्न्स” के टीज़र ने भी ऐसी ही एक सार उत्पन करते हुए फ़िल्म को ओर ज़्यादा रोचक बना दिया।

पुलकित सम्राट, रिचा चड्ढा, वरुण शर्मा, अली फजल और मनज्योत सिंह जैसे उम्दा कलाकारों से परिपूर्ण यह फ़िल्म काफी दिलचस्प होगी क्योंकि यह मूल कलाकारों को बरकरार रखती है और साथ ही ‘फुक्रे’ के प्लॉट को भी क़ायम रखे हुए है।

एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर के तहत बनने वाली यह फ़िल्म फरहान अख्तर और रितेश सिंधवानी द्वारा सह-निर्मित है और मृदिप सिंह लांबा द्वारा निर्देशित है। फ़िल्म 8 दिसंबर 2017 को आपको हँसाने के लिए नज़दीकी सिनेमाघरों में दस्तक देगी।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: श्रेया दुबे

खबरें तो सब देते हैं, लेकिन तीखे खबरों को मजेदार अंदाज़ में आपतक पहुंचाना मुझे बहुत अच्छा लगता है। पिछले चार साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में हूं। कुछ नया सीखने की कोशिश कर रही हूं। फिलहाल इंटरनेट को और एंटरटेनिंग बना रही हूं।

shreya.dubey@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags:

Leave a Reply