Dilip kumar Death: दिलीप कुमार ने ठुकराई थी ये 7 ऑस्कर अवॉर्ड विनर हॉलीवुड फ़िल्म!

दिलीप कुमार को हॉलीवुड की हिट फिल्म 'लॉरेंस ऑफ अरेबिया' का ऑफर मिला था। इसका निर्देशन डेविड लीन ने किया था। डेविड इस फिल्म में प्रिंस शेरीफ अली के रोल के लिए किसी यूरोपियन एक्टर को नहीं लेना चाहते थे। इसी फिल्म के लिए वे दिलीप कुमार के पास पहुंचे क्योंकि भारतीय सिनेमा में रुचि के चलते वे दिलीप कुमार के काम को अच्छी तरह से जानते थे। मगर दिलीप कुमार ने प्रिंस अली के रोल को निभाने से साफ़ मना कर दिया था। दिलीप को हॉलीवुड में खास रुचि नहीं थी।

  |     |     |     |   Updated 
Dilip kumar Death: दिलीप कुमार ने ठुकराई थी ये 7 ऑस्कर अवॉर्ड विनर हॉलीवुड फ़िल्म!
दिलीप कुमार (फोटो: सोशल मीडिया)

फिल्म इंडस्ट्री के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का निधन हो गया है। दिलीप कुमार ने बुधवार को 98 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। दिलीप कुमार काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें मुंबई में कई बार हॉस्पिटल में भी भर्ती करवाया गया था। अब बुधवार को बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग ने अंतिम सांस ली। दिलीप कुमार के निधन से बॉलीवुड और देश में शोक की लहर है, कई बड़े सेलेब्स ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

दिलीप कुमार को हॉलीवुड की हिट फिल्म ‘लॉरेंस ऑफ अरेबिया’ का ऑफर मिला था। इसका निर्देशन डेविड लीन ने किया था। डेविड इस फिल्म में प्रिंस शेरीफ अली के रोल के लिए किसी यूरोपियन एक्टर को नहीं लेना चाहते थे। इसी फिल्म के लिए वे दिलीप कुमार के पास पहुंचे क्योंकि भारतीय सिनेमा में रुचि के चलते वे दिलीप कुमार के काम को अच्छी तरह से जानते थे। मगर दिलीप कुमार ने प्रिंस अली के रोल को निभाने से साफ़ मना कर दिया था। दिलीप को हॉलीवुड में खास रुचि नहीं थी।

दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में भी इस फिल्म के बारे वैसे तो कुछ खास नहीं लिखा लेकिन कहा जाता है कि उन्होंने डेविड की इस फिल्म में करने से इंकार कर दिया था क्योंकि उन्हें लगा कि वे इस फिल्म में बाहरी दिखेंगे। वहीं दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो के मुताबिक, दिलीप साहब को हॉलीवुड में जाने में कोई रूचि नहीं थी।

दिलीप कुमार के मना करने के बाद ये रोल ओमार शरीफ को मिला। इस फिल्म के साथ ओमार ने हॉलीवुड में अच्छी पहचान बना ली थी। फिल्म को 1962 में 10 ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था जिसमें से लॉरेन्स ऑफ अरेबिया ने 7 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किये थे। इसी फिल्म में एक और भारतीय आई एस जौहर ने दो मिनट का रोल किया था और इस रोल की भारत में काफी चर्चा हुई थी।

पीएम मोदी सहित इन सितारों का ‘ट्रेजेडी किंग’ दिलीप कुमार को आखिरी सलाम!

हिंदी रश की ताजा वीडियो यहां देखें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply