जया से लेकर करुणानिधि तक…तमिल सिनेमा के 6 कलाकार, जो बने मुख्यमंत्री

तमिल के सिनेमा सितारे जो बने तमिल के मुख्यमंत्री

Author   |     |     |     |   Updated 
जया से लेकर करुणानिधि तक…तमिल सिनेमा के 6 कलाकार, जो बने मुख्यमंत्री
तमिल के सिनेमा सितारे जो बने तमिल के मुख्यमंत्री
तमिलनाडु में विपक्षी दल के नेता एम करूणानिधि, साल 1969 में पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बने। अब तक वह पांच बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।करूणानिधि बतौर पटकथा लेखक फिल्मों से जुड़े और तमिल फिल्म जगत पर भी उन्होंने काफी किताबें लिखीं। कल रात उन्होंने इस दुनियां से अंतिम विदाई ली। वो अकेले ऐसे कलाकार नहीं थे जिन्होंने तमिल सिनेमा में अपना झंडा गाड़ा हो बल्कि उनके अलावा ऐसे 5 और कलाकार थे जिन्होंने तमिल में मुख्यमंत्री बन राज किया था।आइये डालते हैं एक नज़र…
सी एन अन्नादुराई
अन्नादुराई तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री थे वो ना सिर्फ एक राजनीतिज्ञ थे बल्कि इसके अलावा वह एक मशहूर तमिल लेखक भी थे। उन्होंने कई नाटक लिखे जिनमें से कई पर फिल्में भी बनीं। यही नहीं ऐसा माना जाता है कि अन्नादुराई पहले ऐसे द्रविड़ नेता थे जिन्होंने तमिल सिनेमा का प्रयोग राजनीतिक प्रचार के लिए किया था।
एम जी रामाचंद्रन
एमजीआर के नाम से मशहूर रामाचंद्रन तमिल फिल्म जगत का बेहद लोकप्रिय चेहरा रहे हैं. एमजीआर ने साल 1977 से 1987 के बीच लगातार दस साल तमिलनाडु की सत्ता बतौर मुख्यमंत्री संभाली थी. इस तरह से वो इस लिस्ट में शामिल होते है|
जानकी रामाचंद्रन
तमिल फिल्म जगत में वीएन जानकी के नाम से फेमस, एक्ट्रेस जानकी रामाचंद्रन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद पर सिर्फ 23 दिन तक काम किया था। अपने पति और मुख्यमंत्री एम जी रामाचंद्रन के निधन के बाद वह 23 जनवरी 1988 में मुख्यमंत्री बनीं और 30 जनवरी को उनकी सरकार गिर गयी।
एनटी रामाराव
आंध्र प्रदेश में अन्ना और एनटीआर नाम से मशहूर तेलुगू देशम पार्टी के संस्थापक एनटी रामाराव राजनीति में आने से पहले फिल्मों में नज़र आते थे। उन्होंने सात साल मुख्यमंत्री के तौर पर काम किया था वहीँ फिल्मों में उन्होंने एक अभिनेता और निर्देशक का काम किया था।
जयराम जयललिता
अम्मा नाम से मशहूर जयललिता भी राजनीति में आने से पहले तमिल फिल्मों में एक जाना माना नाम थी। जयललिता ने हिंदी फिल्मों में भी एक्टिंग की थी। साल 1991 से 2016 तक जयललिता ने छह बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का पद संभाला. हालाँकि दो साल पहले दिसंबर 2016 में उनकी मौत हो गयी।

Story Author: श्रेया दुबे

श्रेया दुबे
खबरें तो सब देते हैं, लेकिन तीखे खबरों को मजेदार अंदाज़ में आपतक पहुंचाना मुझे बहुत अच्छा लगता है। पिछले चार साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में हूं। कुछ नया सीखने की कोशिश कर रही हूं। फिलहाल इंटरनेट को और एंटरटेनिंग बना रही हूं।

shreya.dubey@hindirush.com     +91 9552363723
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply