Skin Care Tips: ठंड के मौसम में रखना चाहिए ख़ास ख्याल, इन 6 नुस्खों से चमकने लगेगा आपका चेहरा

इस मौसम में ठंड हवा के कारन त्वचा रूखी हो जाती है जिसके वजह से चेहरा सूखा और सफ़ेद हो जाता है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे उपाय जो आपको इस ठंडे मौसम में भी आपके चेहरे को एक दम नेचुरल ग्लो...

Author   |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: ठंड के मौसम में रखना चाहिए ख़ास ख्याल, इन 6 नुस्खों से चमकने लगेगा आपका चेहरा

सभी को हर सीजन में खूबसूरत दिखना पसंद होता है, लेकिन ठंडी के मौसम में त्वचा का कुछ ख़ास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में ठंड हवा के कारन त्वचा रूखी हो जाती है जिसके वजह से चेहरा सूखा और सफ़ेद हो जाता है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे उपाय जो आपको इस ठंडे मौसम में भी आपके चेहरे को एक दम नेचुरल ग्लो…

यहां देखें कुछ टिप्स।

1. आपको ठंड के मौसम में ज़्यादा ज़्यादा पानी पीना चाहिए, जैसे नारियल पानी, जूस, एंटीऑक्सीडेंट्स या विटामिन सी लेनी चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा फल खाने चाहिए। यह आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद करेगा और आगे भी ख़राब होने से बचाएगा।

2. मॉइस्चराइज़, मॉइस्चराइज़ मॉइस्चराइज़। यही वह मंत्र है जो हम सभी को सर्दियों के दौरान चाहिए होता है। सर्दियां हमारी त्वचा को सुखा देती हैं और इसे पोषण देने और इसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना और पोषण करना और हाइड्रेट करना। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने में मदद करेगा और इसे चमकदार बनाएगा।

3. आपकी त्वचा के लिए बहुत गर्म या ठंडे पानी का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे ख़राब कर सकता है। अपने चेहरे को धोने और साफ़ करने के लिए कुछ गुनगुने पानी का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक तेलों से दूर नहीं करेगाऔर इसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रखेगा।

4. रात के समय हमारी त्वचा को आराम करने के लिए ज़्यादा समय मिलता है और यह पोषण करने का सबसे अच्छा समय होता है। अपनी त्वचा को पोषण देने और उसे स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छे हाइड्रेटिंग तेल या नाइट क्रीम का उपयोग करना चाहिए। रात के समय हमारी त्वचा अच्छे से सब क्रीम को शौख लेती है जिससे स्किन को ज़्यादा फायदा होता है।

 

5. हम में से ज्यादातर लोग अपनी त्वचा की देखभाल करने में असफल रहते हैं क्योंकि वे सर्दियों में सनस्क्रीन नहीं लगाते है जो की ठंडी के मौसम में भी उतना ही आवश्यक होता है। सर्दियां के दौरान भी एसपीएफ जरूरी है।’

6. जब हमारी त्वचा पर डेड स्किन जमी होती है तब वह अच्छे से मॉइस्चराइज़ शौख नहीं सकता इसलिए हमें उसे निकालने के लिए मॉइस्चराइज़ स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। यह स्क्रब आपके त्वचा पर जादू की तरह काम करेगा और आपकी त्वचा पर एक प्राकृतिक चमक देगा।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Mamta Hatle

Mamta Hatle


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply