‘सिर्फ तुम’ और ‘मिशन कश्मीर’ की यूं याद दिला गई सलमान खान की अपकमिंग फिल्म नोटबुक

सलमान खान की फिल्म 'नोटबुक' का ट्रेलर लॉन्च हो चुका है। जहीर इकबाल और प्रनूतन बहल इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू कर रहे हैं। 'नोटबुक' कुछ इस तरह आपको 'सिर्फ तुम' और 'मिशन कश्मीर' फिल्म की याद दिलाती है।

  |     |     |     |   Updated 
‘सिर्फ तुम’ और ‘मिशन कश्मीर’ की यूं याद दिला गई सलमान खान की अपकमिंग फिल्म नोटबुक
जहीर इकबाल और प्रनूतन बहल स्टारर फिल्म 'नोटबुक' 29 मार्च को रिलीज हो रही है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

जैसा कि आप जानते हैं कि बॉलीवुड के दबंग सलमान खान का खुद का प्रोडक्शन हाउस (सलमान खान फिल्म्स) भी है। 2014 में इसकी शुरूआत हुई थी। 2014 के बाद से नए कलाकारों को भाईजान अपने प्रोडक्शन हाउस की फिल्मों से ही बॉलीवुड में लॉन्च करते हैं। सलमान खान फिल्म्स की ‘हीरो’ से ही सूरज पंचोली और आथिया शेट्टी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनके प्रोडक्शन हाउस की नई फिल्म का नाम है ‘नोटबुक।’ इस फिल्म से अब जहीर इकबाल और प्रनूतन बहल बॉलीवुड में एंट्री को तैयार हैं। फिल्म का ट्रेलर बीते शुक्रवार को लॉन्च हो गया है। अगर आपने ट्रेलर ध्यान से देखा है तो आपको संजय कपूर और प्रिया गिल की लव स्टोरी पर आधारित फिल्म ‘सिर्फ तुम’ और ऋतिक रोशन, संजय दत्त और प्रीति जिंटा की फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ की याद जरूर आई होगी।

‘नोटबुक’ फिल्म को जम्मू-कश्मीर की पृष्ठभूमि पर फिल्माया गया है। झील, पहाड़, घाटी के हसीन नजारे और बेहद शानदार लोकेशन आपको सुहावना अहसास दिलाने के लिए काफी हैं और ऐसे में लव स्टोरी का तड़का इसे सुपरहिट बनाने का बेजोड़ फॉर्मूला हो सकता है। बहरहाल ‘नोटबुक’ का ट्रेलर देख साफ हो रहा है कि फिल्म के हीरो कबीर (जहीर इकबाल) और हिरोइन फिरदौस (प्रनूतन बहल) टीचर हैं और एक दूसरे से कभी नहीं मिले हैं। कबीर और फिरदौस जिस स्कूल के टीचर हैं वह स्कूल भी आपका दिल चुरा सकता है। झील के बीचों-बीच लकड़ी से बना यह घरनुमा स्कूल बेहद खूबसूरत है।

‘सिर्फ तुम’ फिल्म की याद दिलाती ‘नोटबुक’

दोनों कुछ-कुछ ‘सिर्फ तुम’ के दीपक (संजय कपूर) और आरती (प्रिया गिल) की तरह अपनी लव स्टोरी को आगे बढ़ाते हैं। उस फिल्म में तो लव बर्ड्स चिट्ठी लिख एक दूसरे का हालचाल जानते हैं और इसी चिट्ठीबाजी में उन्हें कब प्यार हो जाता है, पता ही नहीं चलता। ‘नोटबुक’ फिल्म में लव स्टोरी को आगे बढ़ाने में चिट्ठी का तो नहीं लेकिन एक नोटबुक का अहम रोल है। हीरो-हिरोइन को एक दूसरे से प्यार हो जाता है, लेकिन उन्होंने एक दूसरे को देखा नहीं है। कैसे उनकी मुलाकात होती है और कैसे किसी और से शादी करने जा रही हिरोइन को फिल्म के अंत में हीरो ले जाता है, फिल्म देखने के बाद ही इसका खुलासा हो सकेगा।

‘नोटबुक’ फिल्म में ‘मिशन कश्मीर’ का गाना ‘भुमरो भुमरो’

‘नोटबुक’ में साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ का गाना ‘भुमरो भुमरो’ भी डाला गया है, जो यकीनन बैकग्राउंड लोकेशंस के साथ ‘मिशन कश्मीर’ फिल्म की यादें ताजा कर देता है। दरअसल यह फिल्म कश्मीर में आतंकवाद और इससे लड़ाई पर आधारित थी। अल्ताफ (ऋतिक रोशन) के माता-पिता की हत्या हो जाती है। एक पुलिस अफसर (संजय दत्त) यतीम हो चुके अल्ताफ को गोद ले लेता है। अल्ताफ को जब पता चलता है कि उसे जिस शख्स ने गोद लिया है वही उसके माता-पिता की हत्या के लिए जिम्मेदार है तो वह घर से भाग जाता है और फिर शुरू होती है बदला लेने की कहानी। ‘नोटबुक’ में ‘मिशन कश्मीर’ फिल्म के गाने ‘भुमरो भुमरो’ से ज्यादा आपको कुछ देखने को नहीं मिलेगा। दरअसल यह एक लव स्टोरी है, जिसे अपने मुकाम पर पहुंचना है ताकि फिल्म की हैप्पी एंडिंग हो सके।

पुरानी फिल्मों और गानों को नई पैकिंग में परोसने का ट्रेंड

बॉलीवुड में इस समय एक अनोखा ट्रेंड चल पड़ा है, पुरानी फिल्मों और गानों को नए तरीके से पेश करने का। इसे बॉलीवुड में स्क्रिप्ट या म्यूजिक की कमी माने या फिर पुराने फिल्मों और गानों की लोकप्रियता, फिलहाल यह तस्वीर तो मेकर्स ही साफ कर सकते हैं। पुरानी फिल्मों के रीमेक बनना, पुराने गानों को फिल्मों में इस्तेमाल किए जाने का चलन पिछले कुछ समय से बॉलीवुड में तेजी से बढ़ा है। फिल्ममेकर्स दूरबीन लेकर पुरानी फिल्मों और गानों को खोज रहे हैं। ‘हीरो नंबर 1’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘पति पत्नी और वो’ जैसी तमाम फिल्मों के रीमेक बनाने के प्रोसेस को इससे जोड़कर देखा जा सकता है। पुराने गानों की बात करें तो कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की फिल्म ‘लुका छुपी’ के गाने इसका जबरदस्त उदाहरण हो सकते हैं। फिल्म के अभी तक चार गाने रिलीज हुए हैं और चारों ही गाने पुराने गानों को ताजा तरीन करके तैयार किए गए हैं। दर्शक इसे पसंद कर रहे हैं और जब तक उन्हें यह पसंद आ रहे हैं तब तक तो यह चलन खत्म नहीं ही होगा।

29 मार्च को रिलीज हो रही है फिल्म ‘नोटबुक’

बहरहाल जहीर इकबाल और प्रनूतन बहल की फिल्म ‘नोटबुक’ 29 मार्च को रिलीज हो रही है। जहीर इकबाल सलमान खान के बचपन के दोस्त इकबाल रत्नासी के सुपुत्र हैं और प्रनूतन बहल अभिनेता मोहनीश बहल की बेटी हैं। मोहनीश बहल वही अभिनेता हैं जिन्होंने ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म में सलमान के बड़े भाई का किरदार निभाया था। सलमान रियल लाइफ में भी मोहनीश को अपना बड़ा भाई ही मानते हैं। नोटबुक फिल्म के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में मोहनीश और सलमान की तस्वीरें वायरल हुई थीं, जिन्हें देखकर साफ जान पड़ रहा था कि मोहनीश वाकई में सलमान को छोटे भाई की तरह ही ट्रीट करते हैं।

देखें ‘नोटबुक’ फिल्म का ट्रेलर…

देखें यह वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply