Lata Deenanath Mangeshkar Puraskar: लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार पाने वाले देश के पहले नागरिक होंगे पीएम मोदी

6 फरवरी 2022 को दुनिया को सदा के लिए अलविदा कर गई सुर कोकिला और भारत रत्न स्वर्गीय लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के लिए उनके परिवार की तरफ से इससे बड़ी श्रद्धांजलि क्या होगी जब भारत के किसी नेक महापुरुष को उसके पुरुषार्थ के लिए लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

  |     |     |     |   Updated 
Lata Deenanath Mangeshkar Puraskar: लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार पाने वाले देश के पहले नागरिक होंगे पीएम मोदी
लता मंगेशकर और पीएम मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

Lata Deenanath Mangeshkar Puraskar: 6 फरवरी 2022 को दुनिया को सदा के लिए अलविदा कर गई सुर कोकिला और भारत रत्न स्वर्गीय लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के लिए उनके परिवार की तरफ से इससे बड़ी श्रद्धांजलि क्या होगी जब भारत के किसी नेक महापुरुष को उसके पुरुषार्थ के लिए लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

जी हा, दीदी की याद में उनके नाम का ये अमूल्य उपहार हर साल 24 अप्रैल को मास्टर दीनानाथ मंगेशकर के पुण्यतिथि पर देश के ऐसे महान शक्सियत को, उसके द्वारा किए गए देश और समाज के लिए उनके निःस्वार्थ कार्य को दिया जाएगा और यही सोच से ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ का गठन किया गया। इस बार ये पहला अवार्ड दिया जाएगा। भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को पहली बार इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

मंगेशकर परिवार का कहना हैं ” इस वर्ष गुरु दीनानाथ जी का 80वां स्मृति दिवस है और उस अवसर पर हम पहली बार “लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार” की स्थापना और पुरस्कार प्रदान करेंगे। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने हमारे राष्ट्र, लोगों और हमारे समाज के लिए पथप्रदर्शक, शानदार और अनुकरणीय योगदान दिया है।

हम यह घोषणा करते हुए प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि इस पुरस्कार के पहले पुरस्कार विजेता कोई और नहीं बल्कि भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी हैं। वह हमारे सबसे माननीय नेता हैं; वह एक अंतरराष्ट्रीय राजनेता हैं जिन्होंने भारत को वैश्विक नेतृत्व के रास्ते पर खड़ा किया है। हमारे प्यारे राष्ट्र में हर पहलू और आयाम में जो शानदार प्रगति हो रही है और हो रही है, वह उन्हीं से प्रेरित है। वह वास्तव में हमारे महान राष्ट्र के हजारों वर्षों के गौरवशाली इतिहास में देखे गए महानतम नेताओं में से एक हैं, और हमारा परिवार और ट्रस्ट इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं,”

स्वर्गीय मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वें स्मृति दिवस पर
मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान, पुणे, एक पंजीकृत सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट, जिसे मंगेशकर परिवार द्वारा पिछले बत्तीस (32) वर्षों में स्थापित और विशेष रूप से पोषित किया गया है, संगीत, नाटक, कला, चिकित्सा पेशेवरों और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित करेगा। शन्मुखानंद हॉल, सायन में रविवार, अप्रैल, 24 ,2022 को ट्रस्ट के प्रतिष्ठित दीनानाथ पुरस्कार और अन्य पुरस्कार, हर साल 24 अप्रैल यानी मास्टर दीनानाथजी के स्मृति दिवस पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता हैं।

सुश्री उषाताई मंगेशकर समारोह की अध्यक्षता करेंगी और पुरस्कार विजेताओं को उनके हाथों से सम्मानित किया जाएगा।
इस दिन पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की सूची इस प्रकार है।

क्र.सं. पुरस्कार का नाम के क्षेत्र में सेवाओं को मान्यता देने के लिए प्रदान किया गया
01. लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी* विशेष व्यक्तिगत पुरस्कार
02. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार श्री राहुल देशपांडे भारतीय संगीत
03. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार
(विशेष पुरस्कार) श्रीमती आशा पारेख सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाएं
04. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार
(विशेष पुरस्कार) श्री जैकी श्रॉफ ने सिनेमा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं समर्पित की
05. मास्टर दीनानाथ पुरस्कार
(आनंदमयी पुरस्कार) मुंबई डब्बावाला
(नूतन मुंबई टिफिन बॉक्स सप्लायर्स चैरिटी ट्रस्ट) समाज सेवा के क्षेत्र में समर्पित सेवाएं। सर्वश्रेष्ठ नाटक का पुरस्कार संजय छाया की भूमिका निभाने के लिए जाता है।

“मास्टर दीनानाथजी की याद में, जिनका गायक, संगीतकार और मंच कलाकार के रूप में महत्वपूर्ण योगदान महाराष्ट्र और भारत के लोगों के लिए प्रेरणा रहा है, मंगेशकर परिवार किंवदंतियों को सम्मानित करने के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान पुरस्कारों का आयोजन करता है। हमें खुशी है कि हमें जनता का प्यार और समर्थन मिला है।”

पुरस्कार समारोह शाम 6.00 बजे से 6.15 बजे शुरू होगा और फिर मध्यांतर 7.45 से 8.00 बजे तक और फिर संगीत कार्यक्रम 8.00 बजे से शुरू होगा:-
संगीत कार्यक्रम का शीर्षक “स्वर लतांजली” प्रसिद्ध गायक श्री रूपकुमार राठौड़ द्वारा संचालित किया जाएगा जो हमारी प्यारी माननीय लता दीदी की अमर धुनों और यादों को श्रद्धांजलि होगी। इसमें रूप कुमार राठौड़, श्री हरिहरन जी शामिल होंगे। आर्य आंबेकर, रीवा राठौड़, प्रियंका बर्वे, मधुरा दातार और विभावरी आप्टे।यह संगीत कार्यक्रम हृदयेश आर्ट्स द्वारा आयोजित किया जा रहा है और 80 वीं मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुण्यतिथि संयुक्त रूप से मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

Shiv Kumar Subramaniam Death: एक्टर-स्क्रीनराइटर शिव कुमार सुब्रमण्यम का निधन, फिल्म इंडस्ट्री में शौक की लहर

बॉलीवुड और टीवी की अन्य ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply