Smita Patil B’day: स्मिता पाटिल ने आधी रात में अमिताभ बच्चन को किया था फोन, इस हादसे का पहले ही हो गया था आभास

Happy birthday Smita Patil: आज बॉलीवुड की उस अदाकारा का जन्मदिन है जिसने महज 33 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन उम्र के इतने कम पड़ाव पर भी उनका अभिनय ऐसा जिसने उनके जाने के बाद भी खूब सुर्खियां बटोरीं।

  |     |     |     |   Updated 
Smita Patil B’day: स्मिता पाटिल ने आधी रात में अमिताभ बच्चन को किया था फोन, इस हादसे का पहले ही हो गया था आभास
अमिताभ बच्चन के साथ खूबसूरत अदाकारा स्मिता पाटिल (फोटो-इंस्टाग्राम)

उम्र बेहद कम लेकिन अभिनय ऐसा जिसने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। महज 33 साल की उम्र में ही दुनिया से रुखसती लेने वाली बॉलीवुड की चहेती अदाकारा स्मिता पाटिल को गुजरे हुए वैसे तो आज 32 साल से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन आज भी वह लोगों के दिलों में जिंदा हैं। भले ही स्मिता पाटिल ने हिंदी सिनेमा में थोड़े समय के लिए काम किया लेकिन एक्टिंग ऐसी जिसने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया। देश के दिग्गज आर्ट कलाकारों में शुमार स्मिता पाटिल (Smita Patil) के व्यक्तित्व की तुलना का अंदाजा आप इस बात से ही लगा लीजिए कि उनके मरने के बाद भी उनकी न केवल कई बड़ी फिल्में सिल्वर पर्दे पर रिलीज़ हुई बल्कि बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के मामले में आगे निकली।

17 अक्टूबर, 1955 को पुणे में जन्मी स्मिता पाटिल को शोहरत तो मिली लेकिन विवादों से भी नाता खूब गहरा रहा। जैसे-जैसे वो अन्य कलाकरों के साथ काम कर रही थी वैसे-वैसे उन पर उनके घर तोड़ने का भी आरोप लगाता जा रहा था। लेकिन दुनिया को क्या पता था कि आरोपों-प्रत्यारोपों की ये स्मिता एक दिन यूं 13 दिसंबर 1986 को खामोशी से इस दुनिया से विदा ले लेगी। स्मिता पाटिल अपने करियर की शुरुआत फिल्म चरणदास चोर (1975) से की थी। वह बोल्ड सीन करने में संकोच नहीं करती थी और वास्तविक जीवन में वह बहुत शांत महिला थी।

आज उनके जन्मदिन के इस खास अवसर पर मुझे एक किस्सा याद आ रहा है, अस्सी के दशक में स्मिता व्यावसायिक फिल्में करने की इच्छुक थीं। उन्होंने सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म नमक हलाल (1982) और शक्ति (1982) में काम किया था। अमिताभ बच्चन के साथ काम करने के दौरान, इस जोड़ी की एक-दूसरे से गहरी मित्रता हो गई। अमिताभ बच्चन ने एक बार खुलासा किया था कि स्मिता को कुली (1983) फिल्म की घटना के बारे में पहले से ही एक बुरा शगुन मिल गया था। लेकिन किसी ने उनकी बात पर ध्यान नहीं दिया।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के एक पुराने इंटरव्यू में इस बात का जिक्र है कि स्मिता को कुली के सेट पर हुई दुर्घटना के बारे में एक बुरा सपना आया था। उन्होंने स्मिता पाटिल के 60 वें जन्मदिन पर लेखक मैथिली राव की पुस्तक स्मिता पाटिल: ए ब्रीफ इन्कैंडेसेंस के विमोचन पर यह बात कही। अमिताभ ने कहा था, एक बार मैं कुली की शूटिंग के लिए बैंगलोर में था। मुझे लगभग 2 बजे स्मिता पाटिल का फोन आया। मैं हैरान रह गया था क्योंकि मैंने कभी ऐसे समय में उनसे बात नहीं की। मैं कुछ बोलता इतने में स्मिता ने मुझसे पूछा कि क्या मैं ठीक हूं। मैंने हाँ में उत्तर दिया और उसने कहा कि वह मेरे बारे में एक बुरा सपना देख रही थी और देर रात तक फोन करने के पीछे का भी यही एक कारण है। ठीक उसके अगले दिन मेरे साथ वो हादसा हुआ जिससे बात मेरी जान तक बन आई।

ये भी पढ़ें: आंखों से बोलती थी स्मिता पाटिल की अदाकारी, बेटे प्रतीक बब्बर के जन्म के 14 दिन बाद हो गई थी मौत

सिल्क स्मिता को जिंदगी में सब कुछ मिला, लेकिन फिर भी अधूरी रही उनकी कहानी, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , ,

Leave a Reply