Manikarnika Trailer Review: कंगना रनौत के लिए मील का पत्थर साबित होगी फिल्म ‘मणिकर्णिका’

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की फिल्म 'मणिकर्णिका' (Manikarnika) का दमदार ट्रेलर लॉन्च हो चुका है। अंग्रेजों को नाकों चने चबवाने वालीं झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित इस फिल्म का महज 3 मिनट 19 सेकेंड का ट्रेलर आपको उसी सदी में ले जाएगा।

  |     |     |     |   Published 
Manikarnika Trailer Review: कंगना रनौत के लिए मील का पत्थर साबित होगी फिल्म ‘मणिकर्णिका’
कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' अगले साल 25 जनवरी को रिलीज हो रही है।

‘बुंदेले हरबोलों के मुंह हमने सुनी कहानी थी, खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी।’ जी हां, कविता की यह पंक्तियां जेहन में आते ही एक ऐसी कहानी हमें खुद अपनी ओर खींचने लगती है, जो हमने सुनी तो खूब है लेकिन उसे कभी अपनी आंखों से देखा नहीं है। वह कहानी है झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की। फिलहाल उस कहानी का एक अक्स हमें 25 जनवरी, 2019 को देखने को मिलेगा जब कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मणिकर्णिका’ (Manikarnika) रिलीज होगी। आज फिल्म का दमदार 3 मिनट 19 सेकेंड का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है और क्या खास है इस ट्रेलर में आइए जानते हैं।

‘अंग्रेजी सरकार गिद्धों की तरह झांसी पर नजर गाड़े बैठी है। अगर झांसी को सही समय रहते उत्तराधिकारी नहीं मिला तो ये झांसी को भी हड़प लेंगे।’ इस डायलॉग के बाद बाघ के शिकार से ट्रेलर में कंगना रनौत उर्फ ‘मणिकर्णिका’ उर्फ मनु की एंट्री होती है। हाथ में तीर-कमान लिए बाघ के हमला करने का इंतजार कर रहीं कंगना रनौत हल्के नीले रंग के परिधानों में बेहद शानदार दिख रही हैं। मनु के विवाह से पहले उनकी सहेलियों संग अठखेलियां, नटखट स्वभाव और शरारतें आपको लुभाती हैं तो वहीं शस्त्र कला का जौहर दिखातीं वीरांगना ‘मणिकर्णिका’ दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ जाती हैं।

मणिकर्णिका को विवाह के बाद मिला था ‘लक्ष्मी’ नाम

जैसा कि हम लोग किस्से-कहानियों में पढ़ते आए हैं कि विवाह के बाद ‘मणिकर्णिका’ को नया नाम मिला था रानी ‘लक्ष्मीबाई’। ट्रेलर में भी झांसी के महल में महाराज गंगाधर राव नेवालकर (जिशू सेनगुप्ता) उनके नए नाम का उद्घोष करते हैं और फिर उनके खास सिपहसलार गुलाम गौस खान (डैनी डेन्जोंगपा) अपनी दमदार आवाज में उनका नाम दोहराते हैं और फिर प्रजा के बीच झांसी की नई रानी की जय-जयकार होने लगती है।

झांसी की रानी के दमदार डायलॉग्स सिहरन पैदा कर देते हैं

इसके बाद झांसी की रानी के दमदार डायलॉग्स आपके शरीर में सिहरन पैदा कर देते हैं। वह कहती हैं, ‘मैं रानी लक्ष्मीबाई प्रतिज्ञा करती हूं..जब तक मेरे शरीर में रक्त है मैं पूर्ण निष्ठा से झांसी की सेवा करूंगी।’ फिर आप देखेंगे कि किस तरह से अंग्रेज झांसी के महल पर हमला करते हैं और पूरे महल को रक्तरंजित कर देते हैं। दत्तक पुत्र दामोदर राव को अपनी पीठ पर बांधकर घुड़सवारी करतीं रानी लक्ष्मीबाई आपको उसी सदी में ले जाती हैं, जहां 1857 की क्रांति से पहले अंग्रेजों के विरोध की चिंगारी पैदा हुई थी।

‘हम लड़ेंगे ताकि आने वाली पीढ़ियां अपनी आजादी का उत्सव मनाएं’

फिल्म के ट्रेलर में भावुक दृश्यों के बीच ‘देश से है प्यार तो हर पल ये कहना चााहिए, मैं रहूं या ना रहूं भारत ये रहना चाहिए’..यह पंक्ति आपके भीतर देशभक्ति का भाव जगाने के लिए काफी है। रानी लक्ष्मीबाई कहती हैं, ‘हम लड़ेंगे ताकि आने वाली पीढ़ियां अपनी आजादी का उत्सव मनाएं।’ जंग के मैदान में अंग्रेजों से लोहा ले रहीं रानी लक्ष्मीबाई का ‘हर-हर महादेव’ का उद्घोष आपके रौंगटे खड़े कर देगा।

गुलामी और आजादी की लड़ाई के बीच महसूस करेंगे महान विभूतियों का बलिदान

भोलेनाथ के इस जयकारे के बाद आपको रानी साहिबा का एक अलग अंदाज देखने को मिलेगा, जिसके लिए वह जानी जाती थीं। रानी लक्ष्मीबाई का अपनी धारदार तलवार से अंग्रेजी हुकूमत का झंडा फाड़ना और मैदान पर अंग्रेज सिपाही के सिर में अपनी तलवार घुसा देना, आपको उस दौर में ले जाकर अहसास दिलाएगा कि गुलामी और आजादी की लड़ाई के बीच कितनी जद्दोजहद, कितने बलिदानों से आज हम देश में गर्व से सिर उठाकर चलते हैं।

‘जब बेटी उठ खड़ी होती है तब ही विजय बड़ी होती है’

फिल्म में झांसी की रानी कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के दमदार डायलॉग्स जैसे, ‘जब बेटी उठ खड़ी होती है तब ही विजय बड़ी होती है।’, ‘मैं वो मशाल बनूंगी जो हर भारतीय के अंदर आजादी की भूख बनकर दहकेगी।’, ‘झांसी आप भी चाहते हैं और मैं भी..फर्क सिर्फ इतना है कि आपको राज करना है और मुझे अपनों की सेवा।’ आपको फिल्म के ट्रेलर से बांधे रखते हैं। आप न चाहकर भी इसे पूरा देखने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

‘मणिकर्णिका’ से डायरेक्शन में डेब्यू कर रहीं कंगना रनौत

इस फिल्म से कंगना रनौत (Kangana Ranaut) जाने-माने फिल्ममेकर राधाकृष्णा जगरलामूड़ी संग डायरेक्शन के क्षेत्र में डेब्यू कर रही हैं। जी स्टूडियो और कमल जैन फिल्म के प्रोड्यूसर्स हैं। फिल्म अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होगी। अब आपको छोड़े जाते हैं ‘मणिकर्णिका’ के दमदार ट्रेलर के साथ।

देखें फिल्म से जुड़ी तस्वीरें व वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply