अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में पूरे किए 50 साल, पहली फिल्म के लिए मिली थी बस इतनी फीस

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की पहली फिल्म का नाम सात हिन्दुस्तानी (Saat Hindustani) था। ये फिल्म ख्वाजा अहमद अब्बास के जरिए लिखित, निर्मित और निर्देशित की गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म के लिए शहंशाह को कितने रुपए फीस मिली थी।

Author   |     |     |     |   Updated 
अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में पूरे किए 50 साल, पहली फिल्म के लिए मिली थी बस इतनी फीस
अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री में 50 साल के सफर को किया पूरा (फोटो-इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड के शहंशाह उर्फ ​​अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने आज इंडस्ट्री में अपने 50 सालों के सफर को पूरा कर लिया है। 7 नवंबर के ही दिन यानि आज साल 1969 में शहंशाह की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी (Saat Hindustani) रिलीज हुई थी। साल 1969 से ही अमिताभ बच्चन ने सिनेमाई जगत में अपने सफर को अंजाम दिया था। ख्वाजा अहमद अब्बास के जरिए लिखित, निर्मित और निर्देशित की गई फिल्म सात हिंदुस्तानी में गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने की सात हिन्दुस्तानि‍यों की कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म में उत्पल दत्त, मधु, एके हंगल के साथ ही अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभायी थी।

पहले इस फिल्म में टीनू आनंद कवि की भूमिका में थे और अमिताभ बच्चन को टीनू आनंद के दोस्त के किरदार के रूप में चुना गया था। लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। हालात ऐसे बने की टीनू को ये फिल्म कुछ कारणों से छोड़नी पड़ी। जिसके बाद अमिताभ बच्चन को कवि का लीड रोल मिला और इसी तरह अमिताभ बच्चन का फिल्मी सफर शुरू हुआ। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि इस फिल्म के बिग बी को सात हिंदुस्तानी के लिए कितनी फीस मिली थी। दरअसल, उस दौरान अमिताभ को इस फिल्म के लिए 5 हजार रुपये बतौर फीस के लिए अदा किए गए। हालांकि उस दौर में अभिनेता की मांग इससे ज्यादा की होती थी। कम फीस के चलते भी अमिताभ बच्चन ने पीछे मुड़ के नहीं देखा और इस फिल्म के लिए तैयार हो गए। हालांकि ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई, लेकिन इसके बावजूद इस फिल्म के बाद अमिताभ ने कई सुपरहिट फिल्में दी।

इस फिल्म के आने के बाद अमिताभ बच्चन साल-दर-साल हिट फिल्में देते गए और उनके प्रशंसक उतनी ही तेजी से बढ़ते चले गए। शोले, दीवार, जंजीर, हम, सिलसिला, कुली, सत्ते पे सत्ता, चुपके-चुपके, कभी-कभी, पा, चीनी कम…. और न जाने कितनी ही हिट फिल्में अमिताभ बच्चन की लिस्ट में शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Diwali 2019: अमिताभ बच्चन ने दी दीवाली की ग्रैंड पार्टी, खेल जगत से लेकर बॉलीवुड की इन हस्तियों ने की शिरकत

जब बिग बी की एक फैन ने बांधे अमिताभ बच्चन के तारीफों के पुल…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply