Summer Tips: पसीने की बदबू से अब नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी, इससे बचने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके

गर्मियों (Summer SkinCare Tips) में पसीने के बदबू की परेशानी भी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाएं। इससे आप तरोताजा रहेंगे और बदबू की वजह से शर्मिंदगी भी नहीं झेलनी पड़ेगी।

  |     |     |     |   Updated 
Summer Tips: पसीने की बदबू से अब नहीं झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी, इससे बचने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके
शरीर की बदबू दूर करने के घरेलू तरीके(फोटो:पिक्साबे)

गर्मियों (Summer SkinCare Tips) में पसीने के साथ-साथ इसकी बदबू की परेशानी भी बढ़ जाती है। शरीर की दुर्गंध काफी शर्मिंदगी भरा होता है। इससे बचने के लिए आप महंगे से महंगा डियोडरेंट इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कुछ वक्त बाद ही ये बेअसर हो जाते हैं।

अगर आप भी अपने पसीने की बदबू (Body Odour Remedies)से परेशान हैं और इससे हमेशा के लिए छुटकारा चाहते हैं, तो डियोडरेंट पर अब पैसे बर्बाद करने की जगह कुछ घरेलू तरीके ट्राय करें। इनकी मदद से ये समस्या दूर होगी और आप दिनभर रहेंगे तरोताजा।

1. एक छोटे चम्मच बेकिंग सोडा और पर्याप्त मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने अंडरआर्म और शरीर के जिन हिस्सों से बदबू आने की परेशानी हो वहां लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। लंबे वक्त तक बदबू से राहत मिलेगी। सेंसिटिव स्किन पर इस्तेमाल न करें।

2. एप्पल साइडर विनेगर लें और रूई की मदद से इसे अंडरआर्म और बदबू वाली बाकी जगहों पर लगाएं। 5 मिनट बाद इसे धो लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इसे पानी में मिलाकर नहाने के लिए इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

3. आप सिर्फ नींबू के इस्तेमाल से भी इस परेशानी से राहत पा सकती हैं। नहाने से पहले नींबू के टुकड़ों को अच्छी तरह बदबू आने वाले हिस्सों पर इस तरह रगड़ें कि इसका रस स्किन में बेहतर तरीके से सोख जाए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हो या कटने की परेशानी हो, तो इस्तेमाल न करें।

4. नहाने के पानी में दो चुटकी फिटकरी और पुदीने के पत्ते को डालकर शरीर की बदबू से राहत मिलती है। इसके अलावा, आप चाहे तो नहाने के पानी में टी-ट्री ऑयल डालकर भी नहा सकती हैं। ध्यान रखें कि आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी या आपकी स्किन सेंसिटिव न हो।

5. आपके किचन में रखा आलू भी इस परेशानी को खत्म करने में असरदार होता है। इसे अपने अंडरआर्म और बदबू वाले हिस्से पर रगड़ें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा, नियमित रूप से पानी में दो चम्मच टमाटर का रस मिलाकर नहाएं। इससे भी बदबू की परेशानी दूर होगी।

जानिए गर्मियों में आम पन्ना के अलावा आप और कौन-सी ड्रिंक बना सकती हैं…

वीडियो में देखिए गर्मियों के लिए स्किनकेयर टिप्स…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply