Relationship Tips: सावधान! आपको अपने बच्चों से दूर कर रहा है आपका स्मार्टफोन, डेली रूटीन में लाएं ये बदलाव

अगर आप जरूरत से ज्यादा अपने स्मार्टफोन (Smartphone) का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। आपका फोन आपको अपने बच्चों से दूर कर रहा है। डेली रूटीन में यह बदलाव (Relationship Tips) आपकी जिंदगी बदल देंगे।

Author   |     |     |     |   Updated 
Relationship Tips: सावधान! आपको अपने बच्चों से दूर कर रहा है आपका स्मार्टफोन, डेली रूटीन में लाएं ये बदलाव
स्मार्टफोन की लत से छुटकारा पाएं। (फोटो- पिक्साबे)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने बच्चों से ज्यादा समय अपने स्मार्टफोन (Smartphone) को दे रहे हैं। इससे ना सिर्फ रिश्तों पर असर पड़ रहा है बल्कि बच्चों के दिमाग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। कई रिसर्च में पाया गया है कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल बीमारियों को भी बढ़ावा दे रहा है। इससे हमारे सोने का समय बदल गया है और फोन के ज्यादा प्रयोग से डिप्रेशन के कई मामले भी सामने आए हैं। स्मार्टफोन की लत से आपका और आपके बच्चों के रिश्तों (Relationship Tips) पर भी नकारात्मक असर पड़ रहा है।

बच्चों का दिमाग चंचल होता है। वह अपने माता-पिता से सबसे करीब होते हैं। बच्चों को सबसे ज्यादा जरूरत पैरेंट्स की होती है। ऐसे में जब आप अपने बच्चों को इग्नोर कर अपने स्मार्टफोन के साथ ज्यादा वक्त बिताना शुरू कर देते हैं, तो मुश्किलें आनी शुरू हो जाती हैं। आप जान-बूझकर ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन आपके बच्चे इस बात को नहीं समझ पाते हैं। कई मामलों में बच्चे फोन से नफरत करने लगते हैं और किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं यानी वह आउटडोर गेम्स में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं।

बदल डालिए अपनी आदतें

अगर आपके व्यवहार की वजह से आपके बच्चे भी कुछ ऐसे ही होते जा रहे हैं, तो चिंता मत कीजिए बस अपनी आदतों को बदल डालिए। सबसे पहले आप अपने बच्चों को ज्यादा और स्मार्टफोन को कम समय दें। अपने बच्चों के साथ आउटडोर गेम्स खेलें। उनकी परेशानियों को समझें। उनसे बातें करें। उनकी वाजिब जरूरतों को पूरा करें। ऐसा करने से आपका रिलेशन स्ट्रॉन्ग होगा और आप खुद अपने बच्चों में सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे।

खाना खाते समय ना करें इस्तेमाल

खाना खाते समय आप अपने फोन का इस्तेमाल नहीं करें। आप अपने फोन को प्रयोग करने की जरूरतों को समझें। ज्यादातर लोग काम के सिलसिले में अपने फोन का यूज करते हैं, तो कुछ इंटरनेट सर्फ करने के लिए, सोशल मीडिया ऐप्स देखने के लिए या फिर फोटो, वीडियो वगैरह। इस जरूरत को समझें और जरूरत पर ही अपने फोन का इस्तेमाल करें।

फैमिली टाइम में फोन की जगह नहीं

परिवार के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए आप फैमिली टाइम में फोन का इस्तेमाल नहीं करें। खाना खाते समय इसका यूज नहीं करें। अगर फोन का यूज करना जरूरी है, तो बहुत कम समय में अपना काम निपटाने की कोशिश करें। जब बच्चे सो रहे हों, तो उनके पास अपने फोन का इस्तेमाल नहीं करें। आपको बच्चों के खेलते समय या फिर उनके पढ़ते समय भी स्मार्टफोन के यूज से बचना है।

Relationship Tips: अपने रिलेशनशिप को बनाना है और भी मजबूत, तो अपनाएं ये खास टिप्स

वीडियो में देखिए आपके पति भी फिजिकल रिलेशन बनाने मे कतराते हैं, तो कौन-सा योगासन होगा फायदेमंद…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply