Navratri 2019: नवरात्रि में काम आएगी पीएम नरेंद्र मोदी की ये व्रत टिप्स, उपवास में भी रहेगी शरीर में एनर्जी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिछले 40 साल से नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Vrat Tips) अपने बिजी शेड्यूल और महत्वपूर्ण काम के बावजूद भी नवरात्रि के पूरे व्रत रखते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने से लोग हेल्दी और एनर्जेटिक होते हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Navratri 2019: नवरात्रि में काम आएगी पीएम नरेंद्र मोदी की ये व्रत टिप्स, उपवास में भी रहेगी शरीर में एनर्जी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमन करते हुए। (फोटोः इंस्टाग्राम)

नौ दिन तक चलने वाला हिंदू त्यौहार नवरात्रि(Navratri 2019) आज से शुरू हो गया है। नवरात्रों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। उन्हें शक्ति की देवी माना जाता है। इन नौ दिनों में स्वादिष्ट भोजन बनाते हैं और व्रत भी रखते हैं। जो श्रद्धालु व्रत रखते हैं वह खाना नहीं खाते हैं और साबूदाना और आलू से बने चीजों खाते हैं। नवरात्रों में व्रत रखने से आध्यात्मिक शक्ति को बढ़ाता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हैं और उपवास नियमों को पालन करते हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पीएम नरेन्द्र मोदी पिछले 40 साल से नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Vrat Tips) अपने बिजी शेड्यूल और महत्वपूर्ण काम के बावजूद भी नवरात्रि के पूरे व्रत रखते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने से लोग हेल्दी और एनर्जेटिक होते हैं। आपको बता दें कि साल 2014 में, जब वह नवरात्रि के दौरान अमेरिका गए थे, तब भी उन्होंने नवरात्रि का व्रत रखा हुआ था। यहां हम आपको बता रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैसे व्रत रखते हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के नवारात्रि में डाइट और फिटनेस के प्वाइंट-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्रम मोदी रोज सुबह 4 बजे उठ जाते हैं। वह व्रत के दौरान भी 4 बजे उठते हैं। उनका मानना है कि इतनी जल्दी उठने से काम करने का ज्यादा वक्त मिलता है। यह तनाव मुक्त और आपके दिमाग को शांत रखता है।
  • सुबह उठने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूर्य नमस्कार और प्रणायाम जैसे योगासन करते हैं। वह ब्रिथिंग एक्सरसाइज करते हैं जो उनकी ऑक्सीजन को बूस्ट करता है। इससे बिना खाने के भी थकान नहीं होती है।
  • नवरात्रि में लोग व्रत के दौरान दूध और अनाज खाते हैं। लेकिन पीएम मोदी सिर्फ नींबू पानी और पानी ही पीते हैं। नींबू पानी शरीर से टॉक्सिन साफ करता है। आध्यात्मिक पूजा से मन में आने वाले कुविचार खत्म होते हैं।
  • नींबू पानी से उन्हें एनर्जी देता है और उनकी खाना खाने की जरूरत को कम करता है।
  • व्रत के दौरान पानी उनके हाइड्रेशन में मदद करता है। लॉ ब्लड प्रेशर होने से बचाता है। एसिड लेवेल संतुलित रखता है।

खुशखबरी: वैष्णो देवी के दरबार में जाने वाले भक्तों को रेलवे ने दी ये बड़ी सुविधा

 इस नवरात्रि यहां सुने  देवी मां के भक्तिमय गीत…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply