Skin Care Tips: सोने से पहले हर लड़की को फॉलो करना चाहिए ये स्किनकेयर रूटीन, वरना हो सकती है परेशानी

सिर्फ दिन में नहीं, खूबसूरती के लिए हर लड़की को सोने से पहले भी स्किनकेयर रूटीन (Night Care Beauty Routine) फॉलो करना चाहिए। आप भी जानिए इनके बारे में और आज से ही इसे फॉलो करना शुरू करें।

Author   |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: सोने से पहले हर लड़की को फॉलो करना चाहिए ये स्किनकेयर रूटीन, वरना हो सकती है परेशानी
सोने से पहले कुछ स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें(फोटो:पिक्साबे)

फेसवॉश करना हो या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल, हर रोज आप सुबह उठने के बाद कई ब्यूटी रूटीन (Beauty Routine) फॉलो करती हैं। इन रूटीन को फॉलो करके आप अपनी खूबसूरती बरकरार रखती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि डे केयर ब्यूटी रूटीन की तरह ही, इसे रात में भी फॉलो करना जरूरी होता है।

जी हां, ऐसे कई रूटीन हैं जिन्हें आप सोने से पहले फॉलो करें। इन्हें फॉलो करके आप स्किन को कई परेशानियों से बचाकर रख सकती हैं। खूबसूरती के लिए हर लड़की को ये नाइट स्किनकेयर रूटीन (Night Care Beauty Routine) फॉलो करना चाहिए। आप भी जानिए इनके बारे में और आज से ही इसे फॉलो करना शुरू करें।

1. दिनभर धूल और गंदगी आपकी स्किन में अपना घर बना लेती हैं। अगर आप इन्हें साफ नहीं करेंगी, तो ये स्किन पोर्स को बंद करके पिंपल (Home Remedies For Pimples) की वजह बनेंगे। इसलिए सोने से पहले चेहरे को अच्छे फेसवॉश से जरूर धोएं।

2. ऑफिस या पार्टी से आने के बाद भले आप कितनी भी थकी क्यों ना हों, मेकअप हटाना बिल्कुल ना भूलें। अगर आप मेकअप (Makeup Mistakes) हटाएं बिना सोने की गलती करेंगी, तो ये स्किन पोर्स को बंद कर देंगे और पिंपल समेत रैशेज जैसी परेशानी की वजह बनेगा।

3. दिनभर की भाग-दौड़ के बीच आपके पैर काफी कुछ झेलते हैं। अगर आप इनकी सही देखरेख नहीं करेंगी,तो फटी एड़ियों सहित कई परेशानी हो सकती है। इसलिए सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह धोकर कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाकर इनका मसाज करें। हफ्ते में दो बार गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों की सिकाई करें।

4. फेसवॉश करने के बाद आप चेहरे पर गुलाबजल या किसी अच्छे मॉइश्चरजर का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सोती हैं तब स्किन में दिनभर के हुए डैमेज की रिपेयरिंग होती है। इस दौरान नए सेल्स बनते हैं। रफ स्किन में इस काम में बाधा आएगी। वहीं, मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से आपकी स्किन की नमी बनी रहेगी और तेजी से डैमेज रिकवर होगा।

5. काम के बीच आपकी आंखों को आराम नहीं मिलता है। अगर आप इसे रिलैक्स नहीं करेंगी, तो आंखों की नाजुक स्किन पर झुर्रियों की परेशानी जल्द देखने मिलेगी। इसलिए सोने से पहले किसी अच्छी अंडरआई क्रीम से मसाज करें। अगर आपके पास ऐसी क्रीम ना हो, तो एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

डार्क सर्कल की परेशानी होगी छूमंतर, बस इस तरह से करना होगा दूध का इस्तेमाल…

वीडियो में देखिए कैसे किचन की चीजों से गोरी रंगत पाएं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply