Lockdown के बीच घर पर रहकर आप आसानी से बना सकते हैं ये पांच तरह की चाय, जानिए बनाने के तरीके

भारत के लोगों की बात की जाए तो उनके लिए चाय केवल एक गर्म पेय नहीं है बल्कि यह एक भावना है। भारत चाय के विभिन्न रूपों के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय है। सुबह चाय का एक गर्म कप हमारे काम शुरू करने से पहले हमारे पास होना चाहिए। लॉकडाउन के चलते अगर आप घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हो तो इन आसान तरीकों से कई तरह की चाय बना सकते हो।

  |     |     |     |   Published 
Lockdown के बीच घर पर रहकर आप आसानी से बना सकते हैं ये पांच तरह की चाय, जानिए बनाने के तरीके
चाय बनाने की आसान विधि

भारत के लोगों की बात की जाए तो उनके लिए चाय केवल एक गर्म पेय नहीं है बल्कि यह एक भावना है। भारत चाय के विभिन्न रूपों के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय है। सुबह चाय का एक गर्म कप हमारे काम शुरू करने से पहले हमारे पास होना चाहिए। इतना ही नहीं केवल सुबह चाय होने का कोई नियम नहीं है। जब भी हम अपने काम के लिए ऊर्जा हासिल करना चाहते हैं, तो हमारे पास चाय होना जरुरी है। यदि आप भी लॉकडाउन के दौरान घर से काम कर रहे हैं और अपने आप को ऊर्जावान रखने के लिए चाय की आवश्यकता है, तो इन ख़ास चाय को आप आसानी से बना सकते हैं।

मसाला चाय चाय बनाने की विधि:

भारत की सबसे लोकप्रिय चाय, मसाला चाय मानी जाती है। इसका उचित स्वाद भारतीय को काफी पसंद हैं। भारतीय स्वाद देने के लिए इलायची, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और जायफल के साथ तैयार की जाती है। काम के दबाव कम करने के लिए आप मसाला चाय को घर पर आसानी से बना सकते हो। सबसे पहले पानी में चाय पत्ती के साथ चीनी डालकर अच्छे उबालें। उसके बाद आप इसमें दूध डालकर थोड़ी देर उबाले। जब चाय अच्छे से उबल जाए तब आप इस मसाले को चाय में डालकर थोड़ी देर उबालने के बाद प्रयोग कर सकते हैं।

मसाला चाय

अदरक चाय बनाने की विधि:

अदरक की चाय बनाने के लिए सर्वप्रथम उबलते पानी में कुछ कसा हुआ अदरक मिलाकर तैयार किया जाता है। अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो आपकी थकान दूर करने के लिए अदरक वाली चाय सबसे बेस्ट है।

अदरक चाय

इलायची वाली चाय बनाने की विधि:

आप इस चाय को चूर्ण या कद्दूकस की हुई इलायची के साथ बना सकते हैं। आप ऊर्जा बढ़ाने के लिए अपने काम के बीच में इस चाय को पी सकते हैं। इलायची के मसाले से चाय में एक अलग ही स्वाद आ जाता है। जो आपको तरोताजा बनाने में मदद करता है।

इलायची चाय

पुदीना चाय बनाने की विधि:

पुदीने की चाय आपके शरीर के पाचन तंत्र को सुधारने के लिए एक अच्छी पेय है। पुदीने की पत्तियों को उबालकर आप इसकी चाय आसानी से बना सकते हैं। इसे ठंडा या गर्म दोनों प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच ताजा या सूखी हुई पत्ती को उबलने के लिए पानी में डाल दीजिए और फिर उसके बाद पानी में 4 से 5 मिनट के उबलने दें। फिर आप इसमें स्वाद अनुसार चीनी या शहद मिलाकर पी सकते है।

पुदीना चाय

तुलसी चाय बनाने की विधि:

तुलसी में एंटी ऑक्सिडेंट होता है। तुलसी चाय बनाने के लिए सबसे पहले आपको तुलसी की कुछ पत्तियों को गरम पानी में कम से कम 5 मिनट तक उबालना पड़ेगा। इसके बाद आप इसमें थोड़ी गोलमिर्च और अदरक भी डाल सकते है। इस तुलसी टीम को पी सकते है जो फैट बर्न करने के साथ स्फूर्तिदायक होता है।


तुलसी चाय

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply