Lockdown Indian Recipes: क्वारंटाइन में इन इंडियन स्वादिष्ट भोजनों का लुफ्त उठा सकते हैं आप, देखें लिस्ट

लॉकडाउन (Lockdown) में लोग अलग अलग प्रकार के स्वादिष्ट भोजन बनाकर परिवार के साथ मिलकर भोजन का आनंद उठा रहे है। तो आज हम भारतीय रेसिपी (Indian Recipe) के बारे में बात करने वाले है जो आप घर पर बनाकर परिवार संग इस स्वादिष्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है।

  |     |     |     |   Published 
Lockdown Indian Recipes: क्वारंटाइन में इन इंडियन स्वादिष्ट भोजनों का लुफ्त उठा सकते हैं आप, देखें लिस्ट
Lockdown Indian Recipes: क्वारंटाइन में इन इंडियन स्वादिष्ट भोजनों का लुफ्त उठा सकते हैं आप, देखें लिस्ट

कोरोना (Corona) के वजह से 21 दिनों के लिए भारत देश पूरी तरह लॉकडाउन है। इस लॉकडाउन में कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकल सकता। इस वजह से सभी अपने परिवारों के घर में कैद है। वैसे देखा जाए तो लोगों को इस भागती जिंदगी में अपने परिवारों के साथ समय बिताने के लिए अच्छा समय मिल गया है। ऐसे में लोग घरों में रहकर अच्छा पकवान बना रहे है, साथ गेम खेल रहे है, साथ टीवी वगेरा, साथ मिलकर काम कर रहे है। अब बात खाने की आई हैं तो बता दें, क्वारंटाइन में सबसे ज्यादा गूगल सर्च रेसिपी की जा रही है। यानी की इस लॉकडाउन (Lockdown) में लोग अलग अलग प्रकार के स्वादिष्ट भोजन बनाकर परिवार के साथ मिलकर भोजन का आनंद उठा रहे है। तो आज हम भारतीय रेसिपी (Indian Recipe) के बारे में बात करने वाले है जो आप घर पर बनाकर परिवार संग इस स्वादिष्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है।

1 . पाव भाजी

पाव भाजी बहुत ही आसान और स्वादिष्ट भोजन है जिसका आनंद आप दोपहर में लंच में या फिर डिनर में भी उठा सकते है। पाव भाजी के लिए आपको बताता, मटर, शिमला मिर्च और पाव भाजी मसाला और पाव की ज़रूरत है। सबसे पहले आलू के साथ भाजी को कुकर में उबाल ले, और फिर उसमें लेसून अदरक और मिर्ची के पेस्ट को तेल में डाले, कांदा , टमाटर डाले, उसके बाद उसमें पाँव भाजी मसाला डाले अच्छे से पकने के बाद उबला हुआ भाजी डाले और फिर नमक और थोड़ा बटर डालकर अच्छे से पकने दे। पाव को बटर में तवे पर सेक ले। स्वादिष्ट पाव तैयार।

2. बिरयानी

अगर आपने चावल खाना बहुत पसंद हैं तो आप चावल से बानी अलग अलग प्रकार की डिश एन्जॉय कर सकते है। जैसे, पुलाव, दाल खिचड़ी, बिरयानी वगेरा। बिरयानी की बात करे तो उसमें सब्जी वगेरा सब आ जाट है तो खाने में बहुत लजीज लगता है। अगर आपको तीखा खाना पसंद हैं तो घर बिरयानी जरूर बनाये।

3. चावल भाकरी, पूरी, जवार की भाकरी और उससे साथ रस्सेदार भाजी

आम तौर पर सभी के घर में चावल, नाचनी, ज्वार की आता पहले से होता है। इस लिए कहीं बाहर नहीं जाना जो इसलिए घर में पड़े सामान के साथ आप भोजन का आनंद उठा सकती है। चावल की भाकरी हल्का माना जाता है उसके साथ आप कोई भी रस्से वाली भाजी या चिकन ग्रेवी या मटन ग्रेवी खा सकते है।

4. साउथ इंडियन डिश

यदि आपको साउथ इंडियन डिश पसंद हैं तो घर में डोसा, इडली और मेडु वडा का लुफ्त उठा सकते हो। हमारे घर में चावल और उड़द की दाल तो होती ही है। तो किस बात की जल्दी से डोसा और इडली बनाने की तैयारी में लग जाईये।

5. पंजाबी डिशेस

भारत देश में अभी भी ऐसे कई लोग है जिन्हें पूरा भोजन जैसे दाल, चावल, भाजी, रोटी, पापड़ और अचार खाने में खाने की आदत होती है। ऐसे में आप पंजाबी डिश अलग अलग वैरायटी तरय कर सकते है, जैसे पनीर कड़ाई, छोले भटूरा, छोले चावल, मटर पनीर, पनीर भुर्जी वगेरा।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Mamta Hatle



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply