Krishna Janmashtami 2019: श्रीकृष्ण से हम सीख सकते हैं जिंदगी के 5 पाठ, इन्हें अपनाकर हर कोई बन सकता है कामयाब

श्रीकृष्ण (Lord Krishna Life Lessons) की कहानियां चाहे आपने किताबों में पढ़ा हो या टीवी पर देखा हो, अगर आप इन पर गौर करेंगे, तो आपको मालूम होगा कि इनसे आपको जिंदगी के कई सीख मिलती हैं। जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2019) पर जानिए ऐसी ही कुछ सीख

  |     |     |     |   Updated 
Krishna Janmashtami 2019: श्रीकृष्ण से हम सीख सकते हैं जिंदगी के 5 पाठ, इन्हें अपनाकर हर कोई बन सकता है कामयाब
भगवान श्रीकृष्ण से हमें जिंदगी की कई सीख मिलती है(फोटो:फेसबुक)

भगवान कृष्ण (Lord Krishna Stories) की लीला अपरंपार है। चाहे बचपन में गोपियों से जुड़ी उनकी शरारत हो या राक्षसों का संहार करना, भगवान कृष्ण की कहानियां हर उम्र के लोगों को पसंद आती है। तभी तो आज टीवी पर इन पर बने कई सीरियल आपको देखने मिल जाएंगे। नटखट बाल-गोपाल की शरारतें देखकर आप भी सहज मुस्कुराने लगते हैं। लेकिन वो अपने हर लीला से भक्तों को कुछ ना कुछ सीखते हैं।

श्रीकृष्ण (Lord Krishna) की कहानियां चाहे आप किताबों में पढ़ें या टीवी पर देखें, अगर आप इन पर गौर देंगे तो आपको मालूम होगा कि इनसे आपको जिंदगी के कई सीख मिलती हैं। भगवान कृष्ण के इन सीख को अपनाकर आप भी खुशनुमा जिंदगी जी सकते हैं और एक अच्छे इंसान बन सकते हैं। आईए जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2019) के इस मौके पर हम आपको बताते हैं कि भगवान कृष्ण से हमें क्या सीख मिलती है।

व्यक्ति को होना चाहिए धैर्यवान

अगर जिंदगी में आप भी बात-बात पर अपना धैर्य खो देते हैं, श्रीकृष्ण से इसके लिए प्रेरणा लें। भगवान कृष्ण ने शिशुपाल की 100 गलतियां माफ की थी। वो हमेशा जिंदगी में मुस्कुराते रहने की सीख देते हैं। वो बताते हैं कि किसी चीज या लोगों की बातों को सुनकर हमें अपना धैर्य तुरंत नहीं खोना चाहिए।

मुसीबत में कभी ना छोड़ें दोस्त का साथ

कृष्ण और सुदामा के जैसी दोस्ती ना किसी की हुई और ना होगी। भगवान कृष्ण हमें बताते हैं कि जब आपके दोस्त को आपकी जरूरत पड़े, तो एक सच्चे दोस्त होने के नाते आपको उसकी मदद के लिए हमेशा खड़े रहना चाहिए। श्रीकृष्ण से हमें सच्ची दोस्ती के असली मायने पता चलते हैं।

कोई काम बड़ा या छोटा नहीं होता है

महलों में रहने वाले श्रीकृष्ण मौका आने पर अर्जुन के सारथी भी बन गए। वो हमें सीखाते हैं कि जिंदगी में कोई काम बड़ा या छोटा नहीं होता है। हर काम को पूरी तत्परता से करनी चाहिए और इसे करने में आपको किसी तरह का शर्म या दुख नहीं होना चाहिए।

समझदारी से नामुमकिन को करें मुमकिन

एक तरफ कौरवों की बड़ी सेना और दूसरी तरफ पांडव अपनी छोटी सी सेना के साथ महाभारत का युद्ध लड़ा और जीता भी। पांडवों की बहादुरी के अलावा, इस जीत का श्रेय श्रीकृष्ण को भी जाता है। उन्होंने अपनी समझदारी और सूझबूझ से युद्ध में कई प्रतिकूल परिस्थित को पांडव के पक्ष में किया।

परिस्थिति के अनुसार खुद को ढालें

कई बार इंसान विपरीत परिस्थिति से घबरा जाता है और गलत कदम उठा लेता है। अगर आपके साथ ऐसा हो, तो श्रीकृष्ण से प्रेरणा लें। वो खुद को परिस्थिति के हिसाब से ढालना बखूबी जानते थे। चाहे महलों में रहना हो या जंगल में, वो हर वक्त हमेशा सकारात्मक रह कर मुस्कुराते रहते थे।

इन दो दिनों में मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और व्रत विधि…

देखिए भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ा ये वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply