Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण को बेहद पसंद हैं ये 5 चीजें, जन्माष्टमी की पूजा में जरूर करें शामिल

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) हर साल भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. शास्त्रों और ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन भक्त रात 12 बजे लड्डू गोपाल की विशेष पूजा करने के बाद व्रत का पारण करते हैं.

  |     |     |     |   Published 
Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण को बेहद पसंद हैं ये 5 चीजें, जन्माष्टमी की पूजा में जरूर करें शामिल

Janmashtami 2022 Lord Krishna: भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. जन्माष्टमी की तैयारी कई दिनों पहले से ही शुरू हो जाती है. कृष्ण के भक्तों में इस दिन एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) हर साल भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. शास्त्रों और ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन भक्त रात 12 बजे लड्डू गोपाल की विशेष पूजा करने के बाद व्रत का पारण करते हैं. इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत 18 अगस्त को रखा जाएगा और उत्सव 19 अग्स्त को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी के विशेष अवसर हम आपको बताते हैं कि पूजा करने के दौरान लड्डू गोपाल बेहद प्रिय हैं ये 5 चीजें!

जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) के दिन श्रीकृष्ण जी की पूजा (Lord Krishna Puja) में उन्हें उनकी प्रिय वस्तुएं अर्पित की जाती हैं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान कृष्ण (Shree Krishna) की कृपा प्राप्त होती है.

मोर पंख

सबसे पहले बात करते हैं लड्डू गोपाल जी के मुकुट में लगे मोर पंख की. लड्डू गोपाल जी को मोर पंख बेहद प्रिय है. इसलिए जन्माष्टमी के दिन भक्त मोर पंख अनिवार्य रूप लगाए. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन विशेष पर आप लड्डू गोपाल जी की पूजा में मोर पंख जरूर रखें. ऐसी मान्यता भी है कि मोर पंख जहां होता है, वहां से नकारात्मकता खत्म हो जाती है.

माखन और मिश्री

भगवान श्रीकृष्ण को बचपन से ही माखन और मिश्री बहुत पसंद थी. पौराणिक कथाओं में भी इसका वर्णन सुनने को मिलता है. कृष्ण लीला में उल्लेख मिलता है कि कान्हा जी माखन-मिश्री को चुराकर खाया करते थे. यही कारण है कि जन्माष्टमी के दिन पूजा में माखन-मिश्री का भोग जरूर लगाएं.

धनिया की पंजीरी

बड़े-बड़े ज्योतिषी कान्हा जी के लिए प्रसाद में प्रयोग की जाने वाली पंजीरी में धनिया को धन से जोड़कर देखते हैं. भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में धनिया की पंजीरी का इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि कान्हा जी को धनिया की पंजीरी बेहद प्रिय है. ऐसे में आप भी जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) पर लड्डू गोपल को धनिया की पंजीरी का भोग अवश्य लगाएं.

बांसुरी

श्रीकृष्ण जी की प्रिय वस्तुओं में से एक बांसुरी मानी जाती है. श्रीकृष्ण की पूजा में बांसुरी रखने से भक्तों पर उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसी लिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) की पूजा में आप भी बांसुरी अवश्य रखें.

गाय

पौराणिक मान्यताओं के आधार पर माना जाता है कि, भगवान श्रीकृष्ण का बाल्यकाल गोमाता की सेवा में बीता. उन्हें गोमाता से विशेष लगाव था. यही कारण है कि लड्डू गोपाल को लगाए जाने वाले भोग को गाय के घी से तैयार किया जाता है. जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) पर लड्डू गोपाल की पूजा में गौमाता की मूर्ति रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  15 अगस्त को खूंखार हुए बाहुबली स्टार प्रभास, शेयर किया ‘सालार’ का पोस्टर …

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply