Janmashtami 2022: जाने श्री कृष्ण को लगाने वाले सफेद और पिले मक्खन का अंतर, नहीं तो आप हो सकते है बीमार …

श्री कृष्ण के प्रिय भोग मक्खन का विशेष महत्व होता है. लेकिन क्या आप जो मक्खन बाजार से खरीद के लाते है वो फायदेमंद है की नहीं? तो आज हम आपको बताएंगे बाजार से लाया हुआ सफेद और पिले मक्खन में से कौन सा आपके लिए बेहतर है.

  |     |     |     |   Published 
Janmashtami 2022: जाने श्री कृष्ण को लगाने वाले सफेद और पिले मक्खन का अंतर, नहीं तो आप हो सकते है बीमार …

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी का त्योहार पुरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है.ऐसे में भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त व्रत रखते हैं, पूजा-अर्चना करते हैं. साथ ही भगवान का पसंदीदा मक्खन का भोग लगाना नहीं भूलते हैं. इस खास दिन में लड्डू गोपाल को उनके पसंद का भोग मक्खन जरूर लगाया जाता है. माना जाता है कि, श्री कृष्ण अपने बचपन के दिनों में अपनी मां यशोदा से छुप- छुप के माखन खाया करते थे. यही नहीं कई बार उसकी मां ने कृष्ण भगवान को मक्खन चोरी करते भी पकड़ा था. इसलिए इस दिन श्री कृष्ण के प्रिय भोग मक्खन का विशेष महत्व होता है. लेकिन क्या आप जो मक्खन बाजार से खरीद के लाते है वो फायदेमंद है की नहीं? तो आज हम आपको बताएंगे बाजार से लाया हुआ सफेद और पीले मक्खन में से कौन सा आपके लिए बेहतर है.

सफेद और पीले मक्खन में अंतर :

बाजार में बिकने वाले पीले मक्खन और सफेद मक्खन के बीच बड़ा अंतर आपकी सेहत से जुड़ा है. पीले मक्खन में आपको अधिक नमक, ट्रांस वसा, शर्करा और रंग एजेंट होते हैं, दूसरी ओर सफेद मक्खन घर पर बनाया जाता है और इसमें इन चीजों की मात्रा नहीं होती है. ये विटामिन ए और डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हेल्दीफाईमी के अनुसार, एक चम्मच सफेद बटर में 103.5 कैलोरी होता है वहीं पिले बटर में 200 कैलोरी होती है.


सफेद और पीले मक्खन के फायदे :

पीला मक्खन बाजार से लाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें सिंथेटिक फैट होता है जोकि आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. पिले मक्खन के सेवन से फैट तेजी से बढ़ता है. वहीं सफेद मक्खन में ऐसा कुछ नहीं होता बल्कि इसमें लेसिटथिन नामक यौगिक पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देता है और फैट बर्न करने की प्रक्रिया में मदद करता है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है.

 

यह भी पढ़ें:  Janmashtami 2022: घर में ये पकवान बनाने से प्रसन्न होते हैं श्रीकृष्ण, जन्माष्टमी पर इस भोग से करें पूजा

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi

हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से हैं. मौजूदा समय में करीब पांच साल से पत्रकारिता जगत में खुद के काम को बेहतर बनाने की कोशिश जारी है. वर्तमान में मनोरंजन जगत से नवीनतम समाचारों और रुझानों को कवर करने के लिए काम कर रहे हैं, साथ ही खुद के काम और बॉलीवुड की दुनिया से काफी लगाव सा है. हमारी संस्था हिंदीरश ने हमारे काम की सराहना की है, इसलिए हम और बेहतर करने की लगन में हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के होने के कारण थोड़ा बहुत राजनितिक जगत से भी लगाव है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply