International Beer Day: एक नहीं, इतने तरह की होती है बीयर, ऐसे पीने से ही होगा असली फायदा

बीयर लोगों के लिए पैशन है। इसके जरिए हर खुशी और त्योहार के मौके पर जश्न मनाया जाता है। इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day) के मौके पर यहां हम आपको बीयर की कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं-

  |     |     |     |   Updated 
International Beer Day: एक नहीं, इतने तरह की होती है बीयर, ऐसे पीने से ही होगा असली फायदा
इंटरनेशल बीयर डे। (फोटोः ट्विटर)

बीयर एक एल्कोहोलिक ड्रिंक से कहीं ज्यादा बढ़कर है। यह एक इमोशन है। जो इसे पसंद करते हैं, उनके लिए एक फीलिंग है। यह सिर्फ कोई फ्लेवर नहीं है बल्कि लोग इसके पीने के शौकीन हैं और लोग इसका कलेक्शन भी रखते हैं। बीयर लोगों के लिए एक पैशन है। इसके जरिए हर खुशी और त्योहार के मौके पर जश्न मनाया जाता है। इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day) के मौके पर यहां हम आपको बीयर की कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं-

बीयर सर्व करने के लिए ये तरीके हैं-

अगर आप गिलास को झुकाते हैं और उसमें बियर (Beer Serve Type ) डालते हैं, तो उसमें अधिक कार्बन डाइऑक्साइड बनता है, जिससे ज्यादा फिजी यानी झाग हो जाता है।

अगर आप गिलास को सीधा रखते हैं और उसमें बीयर डालते हैं, तो अधिक गैस निकलेगी, जिससे यह कम फिजी होगा यानी झाग कम बनाएगा।

बीयर को जज करने का सबसे अच्छा तरीका है –

सूंघना,

देखते रहना,

घूंट-घूंट कर पीना,

स्वाद लेना

किसी बीयर को जज करने पहले, आपको बीयर के बारे में पता होना चाहिए। मार्केट में कई तरह की बीयर होती हैं-

एले
ये फुल-बॉडी वाले होते हैं और इनमें फलों और मसालों के से मिलकर बनती है

लागर
यह बीयर अपने क्रिस्पिनेस के लिए जानी जाती है और बेहद रिफ्रेशिंग होती है।

माल्ट
माल्ट्स में कैरमेल, टॉफी और नट्स के से मिलकर बनता है, जोकि इसे मीठा बनाता है। यह नए और बहुत कम पीने वालों के लिए एकदम सही है।

स्टाउट
इस तरह की बीयर में काफी हार्ड होती है क्योंकि इसमें भुना हुआ जौ होता है और जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है। यह बीयर पीने वालों के लिए एकदम सही है।

हर बीयर का एक डिफ्रेंट स्टाइल (Beer Type) होता है। यहां हम कुछ स्टाइल आपको बता रहे हैं-

एम्बर
इसमें जौ की खुशबू और कैरमेल मिक्चर वाली बीयर, ये लागर और एले ऑप्शन में उपलब्ध हैं।

ब्लोंड
यह पीले रंग होती है,इस तरह की बीयर आमतौर पर बहुत क्रिस्प और ड्राई होती है और इसमें हल्की मात्रा में कड़वाहट और मीठापन होता है।

व्हीट
पीने के लिए सबसे आसान बियर में से एक है, इसका स्वाद बहुत सॉफ्ट होता। इसमें हल्का मसाला होता है। ये हेजी और क्लाउडेड होती है।

ब्राउन
इस तरह की बीयर में ज्यादा साइट्रस प्रकार होता है जिसकी वजह से ये खुशबूदार और स्वाद से भरपूर होती है। यह नट्स, कैरमेल, चॉकलेट या अन्य कई चीजों से मिलकर बनती है। इसे खास जगह पर बनाया जाता है।

डार्क
यह ब्रिटीश स्टाइल की बीयर (Beer Benefits) है। इसमें हॉप्स, खमीर और कई तरह के अनाज का मिश्रण होता है और यह ब्राउन चेस्टब्यूट कलर में आता है और इसमें फल की गंध होती है।

स्ट्रांग
आमतौर पर गहरे रंग में और कभी-कभी काले रंग में, इसमें एले से लेकर जौ वाइन तक सब कुछ शामिल हो सकता है और इसमें 7 प्रशिशत से अधिक अल्कोहल होता है।

जानिए हाई ब्लड प्रेशर से कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं…

वीडियो में देखिए कैसे घर बैठे आप अपना वजन घटा सकते हैं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply