Health Tips: सफर के दौरान आपको भी होती है उल्टी की परेशानी, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

सफर (Travelling Tips) के दौरान कई लोगों को सिर चकराने, जी मचलाने और उल्टी (Home Remedies For Motion Sickness During Travelling) की परेशानी होती है। इससे बचने के लिए घरेलू उपायों की मदद लें।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: सफर के दौरान आपको भी होती है उल्टी की परेशानी, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
सफर के दौरान उल्टी की परेशानी से बचने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाएं(फोटो:ट्विटर)

सफर (Travelling Tips) के दौरान कई लोगों को सिर चकराने, जी मचलाने और उल्टी (Home Remedies For Motion Sickness During Travelling) की परेशानी होती है। इससे बचने के लिए आप दवाओं की मदद लेते हैं, लेकिन इसका आपकी हेल्थ पर बुरा असर होता है। अगर आपको भी ये परेशानी हो, तो इससे बचने के लिए घरेलू उपायों की मदद लें। इससे आपको उल्टी की परेशानी नहीं होगी और आपका सफर बनेगा सुहावना। जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

1. अपने रुमाल में पुदीने का तेल छिड़के लें और इसे रास्ते में सूंघते हुए जाएं। इससे आपको सिरदर्द की परेशानी भी नहीं होगी। इसके अलावा, आप चाहे तो पुदीने के पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे अपने साथ रखें और बीच-बीच में सूंघते रहें। साथ ही, घर से निकलने से पहले इसके पत्तों की चाय बनाकर पिएं।

2. अदरक में एंटीमेंटिक प्रोपर्टी होती है जिससे ये आपको उल्टी की परेशानी से बचाने में मदद करता है। सफर के दौरान आप एक अदरक का टुकड़ा लें और इसे मुंह में रखें। इससे आपको जी घबराने जैसी परेशानी से भी राहत मिलेगी। आप चाहे तो अदरक की चाय का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड भी इस परेशानी से राहत दिलाता है। एक छोटा कप गर्म पानी लें और इसमें 1 नींबू का रस और थोड़ा नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पिएं। आप  शहद डालकर भी पी सकते हैं।

4. लौंग भी इससे राहत दिलाता है। सफर के दौरान आपका जी जब भी मचलाए आप तुरंत एक लौंग अपने मुंह में रख लें। मगर ध्यान रहें लौंग को चबाएं ना इसको मुंह में डालकर सिर्फ चूसें। कुछ देर के बाद आपका मन ठीक हो जाएगा।

5. अगर आपको प्याज से कोई परेशानी ना हो, तो सफर के एक घंटे पहले इसके रस का इस्तेमाल करें। इसके लिए प्याज के रस में 1चम्मच अदरक का रस मिलाकर पिएं। इससे आपको उल्टियों की परेशानी नहीं होगी और डाइजेशन भी बेहतर होगा।

जानिए जामुन कैसे आपको बीपी और डायबिटीज से दिला सकता है राहत…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply