Health Tips: आदमियों से अलग होते हैं महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण, इन्हें कभी ना करें नजरअंदाज

महिलाओं (Woman Health Care Tips) में हार्ट अटैक (Heart Attackके अलग लक्षण होते हैं जिसे अक्सर ये नजरअंदाज कर देती हैं और ये उनके लिए खतरनाक साबित होता है। जानिए इन्हें और हमेशा सतर्क रहिए।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: आदमियों से अलग होते हैं महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण, इन्हें कभी ना करें नजरअंदाज
महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण(फोटो:यूट्यूब)

सीने में दर्द और बैचैनी हार्ट अटैक (Heart Attack) के ये आम लक्षण हैं। लेकिन महिलाओं में इस बीमारी के कई दूसरे लक्षण भी नजर आते हैं जिन्हें अक्सर वो सामान्य बीमारी समझकर नजरअंदाज कर देती हैं और ये आगे चलकर जानलेवा साबित हो जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल तीन में एक महिला (Heart Attack Symptoms In Woman) की मौत दिल का दौरा पड़ने से होता है।

महिलाओं (Woman Health Care Tips) में ये खतरा मेनोपॉज के बाद और भी बढ़ जाता है क्योंकि इसके बाद उनके शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आप जैसे घर के दूसरे मेंबर का दिलो-जान से ख्याल रखती हैं वैसा ही खुद का भी ध्यान रखें। जानिए महिलाओं में हार्ट अटैक के क्या लक्षण होते हैं और नजर आते ही तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

1. पेट में तेज दर्द और ज्यादा पसीना निकलना भी इसका एक लक्षण है। खासकर जब आपके शरीर से ठंडा पसीना निकले तो डॉक्टर के पास जाकर चेकअप जरूर कराएं।

2. पीठ दर्द या हाथ और जबड़ों में दर्द के साथ खिंचाव महसूस हो, तो इसे हल्के में ना लें। ये लक्षण नजर आते ही तुरंत चेकअप कराएं।

3. उल्टी आए या जी मचलाए या सिर चकराने जैसी परेशानी हो, तो ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। इसकी जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह लें।

4. अगर आपकी सांसें अचानक फूलने लगे या बिना वजह के थकावट या बैचेनी महसूस हो, तो ये इशारा करता है कि आपको दिल का दौरा पड़ सकता है।

बरतें ये सावधानियां
इससे बचने के लिए आप 30 की उम्र के बाद रेग्युलर चेकअप कराएं। साथ ही अपने वजन पर कंट्रोल रखें। ब्लड प्रेशर की नियमित जांच कराएं। खान-पान का खास ख्याल रखें और खाने में फाइबर युक्त पत्तेदार सब्जियों के अलावा सोयबीन, छिलके वाली दाल और राजमा जैसी चीजें खाएं जिससे शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन बना रहेगा। खाने में नमक, शक्कर और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम रखें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

जानिए किन चीजों को खाने से हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply