Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेश चतुर्थी बप्पा को खुश करें चॉकलेट मोदक से, जाने बनाने की विधि …

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार आने को है. भगवान गणेश का पसंदीदा प्रसाद यानी मोदक चढ़ाना भक्त नहीं भूलते है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे इस (Ganesh Chaturthi) कैसे स्वादिष्ट चॉकलेट मोदक बनाएं.

  |     |     |     |   Updated 
Ganesh Chaturthi 2022: इस गणेश चतुर्थी बप्पा को खुश करें चॉकलेट मोदक से, जाने बनाने की विधि …

Ganesh Chaturthi: त्योहारों का मौसम आ गया है, कुछ दिन पहले कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार लोगों ने खूब धूमधाम से मनाया. वहीं अब गणेश चतुर्थी का त्योहार भी नजदीक आ रहा है. इस बार गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) 31 अगस्त को भक्त धूमधाम से मनाएंगे. इस दिन भक्त सुख, शांति और समृद्धि के लिए नियमानुसार सबसे पहले पूज्य भगवान गणेश की पूजा करते हैं. और उनका पसंदीदा प्रसाद यानी मोदक चढ़ाना नहीं भूलते है. हिन्दू मान्यता के अनुसार गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार भद्राकाल माह के शुक्ला पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे इस गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) कैसे स्वादिष्ट चॉकलेट मोदक बनाएं.


चॉकलेट मोदक की सामग्री:

चीनी – 1 कप
इलायची पाउडर – ½ छोटा चम्मच
दालचीनी पाउडर – ½ छोटा चम्मच
घी – 1 चमच
पतले कटे बादाम – आधा कप

डार्क चॉकलेट – 1 कप (कसा हुआ)
खोया – 2 कप (कसा हुआ)

यह भी पढ़ें: Sonali Phogat Case: सोनाली फोगट की मौत पर हुआ बड़ा खुलासा, भाई ने कहा- पीए और उसके दोस्त ने कई बार किया रेप…


चॉकलेट मोदक बनाने की विधि :

धीमी आंच पर पैन गरम करें और उसमें कद्दूकस किया हुआ खोआ डालें. खोया को तब तक चलाएं जब तक वह पिघलना शुरू न हो जाए. चीनी डालें और फिर से मिलाएँ. इसके बाद कद्दूकस की हुई चॉकलेट डालें. चॉकलेट को पिघलाने के लिए धीमी आंच पर चलाते रहें. मिश्रण को अब थोड़ा गाढ़ा होना दें. इसके बाद इलायची पाउडर और दालचीनी पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं. इस मिश्रण को तब तक चलाते रहे जब तक मिश्रण पैन के किनारों को न छोड़ने लगे. उसके बाद मिश्रण को किसी बर्तन या प्याले में निकाल लें. उसे ठंडा होने दे. ठंडा होने के बाद मोदक के सांचे में मिश्रण को घी लगाकर चिकना कर सकते हैं या फिर मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां बना लें. कुछ देर के लिए लोई को सांचे में छोड़ दे फिर इसे सांचे से धीरे से निकाल कर प्लेट में रख लें. आखिर में चॉकलेट मोदक को पतले कटे बादाम से सजाएं.

यह भी पढ़ें: Liger Twitter Review: नहीं चला बॉलीवुड में साउथ स्टार विजय देवरकोंडा का जलवा, लोगों ने दिये 1 स्टार की रेटिंग

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply