Fat Burning Foods: इन 10 नेचुरल वेजिटेरियन फूड्स से आपको अधिक से अधिक वजन कम करने में मिल सकती है मदद

Fat Burning Foods: मोटापा किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का सबब बन जाता है। कोई भी नहीं चाहता की उसका थुलथुल ढीला, भारी भरकम शरीर हो। यह आपके पूरी पर्सनालिटी की रौनक को खत्म कर देता है। इन खाने से आप अपना वजन जल्द से जल्द कम कर सकते है।

  |     |     |     |   Updated 
Fat Burning Foods: इन 10 नेचुरल वेजिटेरियन फूड्स से आपको अधिक से अधिक वजन कम करने में मिल सकती है मदद
Fat Burning Foods

Fat Burning Foods: मोटापा किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का सबब बन जाता है। कोई भी नहीं चाहता की उसका थुलथुल ढीला, भारी भरकम शरीर हो। यह आपके पूरी पर्सनालिटी की रौनक को खत्म कर देता है । ज्यादा मोटापा सिर्फ सुंदरता ही कम नहीं करता बल्कि शरीर को बीमारियों का घर बना देता है। एक अच्छी पर्सनैलिटी की पहचान स्वस्थ शरीर से होती है।बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते, आजकल सभी अपनी फिटनेस का ख़ास ख़्याल नहीं रख पाते। पर आप अपने काम में तभी परफेक्ट हो पाएंगे, जब आपका स्वास्थ्य अच्छा और आप फिट होंगे। ऐसे में लोग वजन घटाने करने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, कई बार दवाइयां भी लेते हैं. जबकि मोटापा कम करने के लिए इतना कुछ करने की जरुरत नहीं होती है. अपने पेट को कम करने के लिए सबसे जरुरी है की आप सही डाइट चार्ट फॉलो करें। डाइट चार्ट में इस बात का ख्याल रखा गया है कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें। वैसे जरूरी नहीं कि हर शख्स पर यह पूरी तरह से लागू होगा। हालाँकि, आप इसमें थोड़ा फेरबदल भी कर सकते हैं।जब आप वजन कम करना शुरू करते हैं तो शुरू में आमतौर पर सभी लोगों का वजन दो चार किलो कम हो जाता है, मगर बाद में फैट कम नहीं होता। इसलिए हर बार आपको अपना डाइट चार्ट पहले के मुकाबले ज्यादा हार्ड बनाना होता है। वजन घटाने के लिए इस डाइट चार्ट को आप आजमाकर देखें फर्क जरूर पड़ेगा।

आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपको आपका वजन कम करने में मदद करेगा:

1. दही (Yoghurt)

दही में कई सारे ऐसे गुण होते हैं जो वेट मैनेजमेंट में हेल्प कर सकते हैं। इसमें हाई प्रोटीन पाया जाता है, जो  पेप्टाइड YY और GLP-1 (61) जैसे भूख को कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है जिससे आपकी भूख कम होती है।

2. कॉफी (Coffee) 

कॉफी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी है, ये बात बिल्कुल सही है। ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और यदि आप उसमें क्रीम, दूध और शुगर नहीं मिलाते, तो इसमें काफी कम कैलोरी होती है जो कि आपको काफी समय तक फुल फिल रखती है।

3. कच्ची सब्जियां (Raw Veggies)

कच्ची सब्जियां पानी से भरी हुई होती हैं और उनमें काफी कम कैलोरी होती है। पीनट बटर के साथ कोटेड सब्जियों के तले हुए स्नैक्स का सेवन हेल्थ और वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

4. मिर्ची (Chillies)

मिर्ची को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सबसे कारगर माना जाता है और आप तो जानते ही हैं कि मेटाबॉलिज्म फास्ट होगा तो आपकी बॉडी में जमा हुआ अनवांटेड फैट भी जल्दी बर्न होगा।

5. सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों के तेल में काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एसेंशिअल अमीनो विटामिन्स पाए जाते हैं। इस तेल में दूसरे कुकिंग तेल की अपेक्षा काफी कम मात्रा में बैड फैट होता है, जो हार्ट के लिए भी अच्छा होता है।

6. बाजरा (Millets)

ज्वार, बाजरा, रागी जैसे फूड्स में काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल और स्राव (secretion) की सुविधा को कम करता है, जिससे शरीर में काफी कम फैट बनता है।

7. बटर मिल्क (Buttermilk)

छाछ के साथ उससे बने पेय पदार्थ विशेष रूप में गर्मियों में प्यास बुझाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी अच्छे साबित हो सकते हैं, क्योंकि ये काफी कम फैट और कैलोरी के साथ सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरा एक प्रोबायोटिक है।

8. पीनट बटर (Peanut Butter)

किसने कहा कि फैट केवल आपके पेट को बढ़ाता है? हां, पीनट बटर में फैट तो होता है, लेकिन यह एक अच्छा फैट होता है, जो बदले में वजन कम करने में मदद करता है।

9. ग्रीन टी (Green Tea)

रिसर्च के मुताबिक एक दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी लाभदायक होती है। इसका अर्थ है कि एक दिन में 300-400 Mg ग्रीन टी पर्याप्त होती है।

10. मसूर की दाल (Lentils)

मसूर की दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर भी होते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने और आपके कोलेस्ट्रॉल को कम रखने में मदद करता है।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , , , , ,

    Leave a Reply