Hair Care Tips: इन देसी उपायों से डैंड्रफ को हमेशा के लिए अपने बालों से करें बाय-बाय, अपनाए ये सिंपल टिप्स

आज हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिसके उपयोग से बालों से डैंड्रफ की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी। ये टिप्स ऐसे हैं जिन्हें आप घर बैठे रसोई में मिलने वाली सामान्य चीज़ों से बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: इन देसी उपायों से डैंड्रफ को हमेशा के लिए अपने बालों से करें बाय-बाय, अपनाए ये सिंपल टिप्स
घर बैठे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा (फोटो- गूगल)

बालों में रुसी यानि डैंड्रफ की समस्या आजकल सभी को रहती है। सिर में रुसी आना यह एक बहुत ही बड़ी समस्या बन गई है। इसका इलाज़ तो काफी है, लकिन यह बार बार हो जाता रहता हैं। कई बार डैंड्रफ की परेशानी दूर करने के लिए कई महंगे शैम्पू और तेल के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसका फायदा आपको कुछ समय तक दिखाई तो देता है, लेकिन बालों में रूसी फिर से आ जाती हैं।

कई बार तो इन महंगे केमिकल प्रोडक्ट के साइड इफ़ेक्ट बड़े ही बुरी तरह से पड़ते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिसके उपयोग मात्र से आपको बालों से डैंड्रफ की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी। ये टिप्स ऐसे हैं जिन्हें आप घर बैठे रसोई में मिलने वाली सामान्य चीज़ों से अपनी इन समस्या को जल्द ही कम कर सकती हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में ऐसी क्वालिटी होती है, जिससे बालों में इस्तेमाल से आपके बाल आसानी  साफ़ हो सकते हैं। बेकिंग सोडा बालों में जमा तेल को भी अच्छे से निकलने में मदद करता है। क्यूंकि बालों में तेल रहने से फंगस जमा हो जाता है। इससे डैंड्रफ की समस्या चालू हो जाती है। बेकिंग सोडा को अपने बालों में एक से दो मिनट अप्लाई करके रखें फिर गर्म पानी से बालों को अच्छे से धो लें। बेकिंग सोडा आसानी से किसी भी रसोई घर में उपलब्ध रहता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल हर किसी के घर में बड़े ही आसानी से पाया जाता है। नारियल के तेल में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है जो आपके स्कैल्प से फंगस को निकलने में मदद करता है। यह बालों को अच्छे से बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा प्रोडक्ट है। इसे अप्लाई करने के लिए नारियल के तेल में दो से तीन बून्द निम्बू का रस निचोड़ के बालों में लगभग 20 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। इसे आप रात भर लगाकर छोड़ भी सकती हैं। लगाने के बाद सुबह गरम पानी से बालो को अच्छे से धो लें। यकीन मानें यह बहुत ही असरदार तरीका है।

चाय का तेल

चाय का तेल; बहुत ही असरदार तरीका है। बालों से रुसी की समस्या को दूर करने के लिए कारगर है। कई शैम्पू की कंपनियां उनके प्रोडक्ट में चाय का तेल होने का दवा करते हैं, क्योंकि ये आपके बालों को बहुत ही अच्छे से नरिश करता है। बालो से फंगल को निकालता है। इसे शैंपू से पहले बालों में इस्तेमाल करें फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें।

Hair Tips: यदि चाहिए लंबे, घने और सुनहरे बाल, तो जरूर अपनाइए ये आसान 8 टिप्स, निखर जाएगी खूबसूरती

वीडियो में देखें विटामिन इ के बालों पर अनोखे फायदे… 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: HindiRush Desk

HindiRush Desk


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply