Dark Circles : आँखों के नीचे काले घेरों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) बहुत भद्दे लगते हैं. ये न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं, इन काले घेरों से उम्र ज्यादा दिखाई देने लगती है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी आंखों के आस पास की स्किन सिकुड़ कर लटकने लगती है. इस कारण से आंखों के नीचे सूजन दिखने लगती है इसके साथ ही आंखों के आसपास कालापन  (Dark Circles) बढ़ जाता है.

  |     |     |     |   Updated 
Dark Circles : आँखों के नीचे काले घेरों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

हमारे बिगड़ती लाइफस्‍टाइल का सबसे पहला असर हमारी सेहत और चेहरे पर पड़ता हैं. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग हेल्‍दी खाना खाने से चूक जाते है और घंटों लैपटॉप और मोबाइल पर काम करते रहते हैं.  इसके अलावा, ऑफिस की डेडलाइन्‍स, बढ़ता स्‍ट्रेस, कम नींद लेना, दूषित वातावरण और खुद का ख्‍याल नहीं रखना जैसी इन सारी चीजों का असर हमारी सेहत पर पड़ता है और आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) हमारे चेहरे पर नजर आने लगते हैं.

र्क सर्कल्स बहुत भद्दे लगते हैं

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) बहुत भद्दे लगते हैं. ये न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं, इन काले घेरों से उम्र ज्यादा दिखाई देने लगती है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी आंखों के आस पास की स्किन सिकुड़ कर लटकने लगती है. इस कारण से आंखों के नीचे सूजन दिखने लगती है इसके साथ ही आंखों के आसपास कालापन  (Dark Circles) बढ़ जाता है.यह भी पढ़े: Dream Girl 2: अनन्या पांडे को आयुष्मान खुराना की ड्रीम गर्ल बनते देख फूटा जनता का गुस्सा, कहा-‘फिल्म का होगा सत्यानाश’

इसलिए इस लेख में आज हम आपको बतायेंगे कि आंखों के नीचे की सूजन और काले घेरों (Dark Circles) से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

1 ग्रीन टी बैग के इस्तेमाल से आंखों में पड़े डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप एक पैन लें और उसमें पानी को गर्म करके ग्रीन टी बाग डालें. इसके बाद ग्रीन टी को पानी से निकाल कर फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें और जब बैग ठंडा हो जाए तो पर आंखों पर रखें. ऐसा करने से डार्क सर्कल्स हल्के होने लगेंगे.

2 दही और हल्दी के इस्तेमाल से भी आंखों की घेरे पर पड़े काले घेरो (Dark Circles) को ठिक किया जा सकता है. आप एक कटोरी में चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच दही को मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं. इस मिश्रण को लगाते वक्त ध्यान रहे कि मिश्रण आपकी आंखों में ना जाए. अब कुछ समय बाद अपनी आंखों को साफ पानी से धो लें.

3 एलोवेरा जेल से भी डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर किया जा सकता है. आप एलोवेरा जेल को आखों के निचे  लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद जेल को साफ कर लें. यदि आप दिन में दो से तीन बार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं तो 2 दिन के अंदर आपके निशान हल्के पड़ते नजर आएंगे.

4 आंखों के सूजन को कोल्ड कम्प्रेस के इस्तेमाल से कम कर सकते हैं. बर्फ और कंप्रेशन की मदद से किसी तरह के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है. ये उन लोगों के लिए सही रहती है जिन्हें ड्राई आई की समस्या है. अगर आपके आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) आए हैं तो आप चम्मच को ठंडा करके उसे आंखों पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से आंखों की सूजन और कालापन दूर होता है.

5 कंप्यूटर और लैपटॉप और ज्यादा फोन चलाने से  हमारी आंखों थक जाती हैं. इससे आंखों पर न सिर्फ स्ट्रेन पड़ता है, बल्कि आंखों में जलन भी होती है और डार्क सर्कल्स की समस्या भी पैदा होती है. ऐसे में बाजार में मिलने वाले आई जेल या आई मास्क एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं. यह हाइड्रेटिंग मास्क आंखों  (Dark Circles) को राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं. इन्हें पहनकर आपको कुछ देर ऐसे ह रुकना पड़ता है.

यह भी पढ़े: नोरा फतेही ने ईओडब्ल्यू को पोश किये सारे सबूत, दिल्ली पुलिस द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मिली ग्रिन चिट

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply