Black Pepper Health Tips: काली मिर्च के इस्तेमाल से दूर होती हैं सैंकड़ों बीमारियां, जानिए इसके फायदे और उपयोग

काली मिर्च का उपयोग (Black Pepper Benefits) आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें कई हेल्थ बेनेफिट्स है। पाचन क्रिया के लिए काली मिर्च का घी और केस्टर ऑइल के साथ इस्तेमाल किया जाता है। सांस और खांसी की परेशानी को दूर करती है।

  |     |     |     |   Updated 
Black Pepper Health Tips: काली मिर्च के इस्तेमाल से दूर होती हैं सैंकड़ों बीमारियां, जानिए इसके फायदे और उपयोग
काली मिर्च के फायदे। (फोटोः ट्विटर)

विश्व में जितने भी तरह के फल, सब्जियां, मसाले और भोजन हैं, वह सब एक से बढ़कर एक फायदा शरीर को पहुंचते हैं। कुछ फूड में कम पोषण होता है, तो कुछ में बहुत ज्यादा पोषण होता है। ऐसे ही काली मिर्च में भी काफी पोषण पाया जाता है। इतना ही नहीं काली मिर्च कई तरह की बीमारियों को भी दूर करती हैं। इसमें कई तरह के मिनरल और न्यूट्रीशन होते हैं।

काली मिर्च (Black Pepper Health Tips) का लोग अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं। काली मिर्च एक बेल पर उगती है। इस बेल की खेती इसके फल के लिए की जाती है। जब इस बेल का फल सूख जाता है, तो यह काली मिर्च बन जाता है। इसे पेपरकॉर्न भी कहा जाता है। आइए अब जानते हैं काली मिर्च के फायदे-

आयुर्वेदिक रेमेडीज

काली मिर्च का उपयोग आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें कई हेल्थ बेनेफिट्स है। पाचन क्रिया के लिए काली मिर्च का घी और केस्टर ऑइल के साथ इस्तेमाल किया जाता है। सांस और खांसी की परेशानी को दूर करती है। इसका इस्तेमाल बच्चों की पेट की बीमारी, एनिमिया, दिल की परेशानी, मधुमेह के उपचार के लिए भी किया जाता है।

खाने को ताजा रखती है

काली मिर्च में एंटीमाक्रोबिअल तत्व होता है जोकि खाने को फ्रेश रखने में मदद करता है। कई मानव कंकाल वैज्ञानिकों यानी एंथ्रोपोलॉजिस्ट्स का मानना है कि काली मिर्च का उपयोग पहले खाना सुरक्षित रखने की तकनीक है। आप नॉन वेज को फ्लेवर देने के लिए काली मिर्च के साथ नमक मिलाकर इसको स्वादिष्ट बनाती है।

संक्रमण से लड़ता है

स्नैक पर काली मिर्च पाउडर छिड़कने से सिर दर्द दूर होगा। काली मिर्च में पाइपराइन पाया जाता है, जो बैक्टिरिया और संक्रमण से लड़ता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि पाइपरानइन दर्द को दूर करने भी मदद करता है। पाइपराइन अर्थराइटिस को भी रोकता है। कुल मिलाकर काली एक पैन किलर है।

विटामिन और मिनरल से भरपूर

काली मिर्च (Black Pepper Nutrition) में बहुत न्यूट्रीशन होता है। इसमें विटामिन ए, सी और के है। इसके अलावा में थिआमिन, पाइरिडॉक्साइन, रिबोफ्लेविन, फॉलिक एसिट, कॉपर, आइरन, कैल्शियम, मैगनीज और जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट

काली मिर्च में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। कई अध्ययन में बताया गया है कि स्वास्थ्य समस्याओं के ठीक करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट का कंजप्शन बढ़ा है। 6 साल के ट्रॉयल के बाद चला की एंटीऑक्सीडेंट आयु संबंधी बीमारियों को भी दूर करता है। यह कैंसर की होने के खतरे को भी कम करता है।

नहीं रूक रही हिचकी? तो परेशान ना हों, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे और फटाफट इससे पाएं राहत

यहां देखिए, हर रोज खाली पेट लहसुन खाने के फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply