Baby Care Tips: बच्चे की मालिश करते वक्त ना करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

बच्चे (Baby Care Tips) की मालिश करते वक्त आप अनजाने में कुछ गलतियां कर देती हैं जिससे बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसलिए इसे करते वक्त कुछ बातों (Baby Massage Tips) का ख्याल रखने की जरूरत होती है।

  |     |     |     |   Updated 
Baby Care Tips: बच्चे की मालिश करते वक्त ना करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान
बच्चे की मालिश करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखें (फोटो: ट्विटर)

शिशु (Baby Care Tips) की अच्छी सेहत के लिए आप उन्हें मां का दूध पिलाने के साथ ही डॉक्टर के बताए सभी खुराक देती हैं। इसके अलावा, उन्हें मजबूत बनाने के लिए हर रोज आप अपने बच्चे की मालिश (Baby Massage Tips) भी करती हैं। लेकिन जरा रुकिए! क्या आप मालिश करते वक्त कुछ गलतियां, तो नहीं कर रही हैं?

जी हां, हैरान ना हों! कई बार आपको मालिश (Baby Massage Mistakes) करने का सही तरीका मालूम नहीं होता है और आप इससे जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठती हैं। इससे आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। यहां जानिए शिशु की मालिश करते वक्त किन बातों का ख्याल रखें।

शिशु की मालिश (Baby Malish) करते वक्त ध्यान रखें इन बातों का….

1. मालिश करने के तुरंत बाद बच्चे को ना नहलाएं। कम से कम 15 मिनट बाद ही शिशु को नहलाएं। इससे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइजर मिलेगा और स्किन की नमी बनी रहेगी।

2. मालिश करने के बाद कभी भी बच्चे को ठंडे पानी से नहलाने (Baby Bathing) की गलती ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बाद शिशु का शरीर गर्म हो जाता है। ठंडे पानी से नहलाने से जुकाम हो सकता है। हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

3. इसे करते वक्त बच्चे के अंगों पर ज्यादा दबाव ना डालें। हमेशा हल्के हाथों से मालिश करें। ध्यान रखें कि तेल शिशु के आंख या नाक में ना जाए। पहले पीठ के बल लेटाकर और फिर पेट के बल लेटाकर मालिश करें।

4. बच्चे को तुरंत खिलाने के बाद मालिश ना करें। इसके आधे घंटे बाद ही इसे करें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद मालिश करने से शरीर पर दबाव पड़ता है और बच्चा उल्टी कर सकता है।

5. मालिश की शुरुआत करते हुए तेल का एक छोटा सा हिस्सा अपने हाथों में लें और हथेलियों के बीच रगड़कर गर्म करें। फिर पैरों से शुरू करते हुए, इसे धीरे-धीरे हाथ, छाती और पीठ पर लगाएं। ज्यादा देर बच्चे को खुले बदन ना रखें।

बच्चे को बोतल से दूध पिलाना होता है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां…

वीडियो में देखिए प्रेग्नेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply