21 Days Lockdown के दौरान जो खाने के शौकीन है उनकों इन स्ट्रीट फ़ूड की याद तो जरूर आरही होगी

इन दिनों कोरोना वायरस की वजह से सब लोग परेशान है। प्रति दिन कोरोना से संक्रमित मामलें बढ़ते जा रहे हैं। लोगो में सोशल डिस्टन्सिंग बनी रहे इसीलिए सरकार ने देश 21 दिनों का लॉक डाउन लागू कर दिया हैं। जिसकी वजह से इन दोनों सब लोग घर के अंदर कैद हैं। अब जो लोग स्ट्रीट फ़ूड खाने के शौकीन है उनकी तो हालत ही ख़राब होगी। इसीलिए आज हम 5 ऐसे स्ट्रीट फ़ूड लाए हैं जिन्हें लॉक डाउन खत्म होने के बाद आप तुरंत खाकर अपने आप को खुश कर सकते हैं। यहाँ देखें 5 स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड

  |     |     |     |   Published 
21 Days Lockdown के दौरान जो खाने के शौकीन है उनकों इन स्ट्रीट फ़ूड की याद तो जरूर आरही होगी
स्ट्रीट फ़ूड

21 Days Lockdown : भारत में हर कोई खाने का शौकीन होता हैं। लोगों को चटपटे मसालेदार चीज़े खाना बहुत पसंद आता हैं। वैसे तो भारत में बड़े बड़े होटलों में बहुत अच्छा और स्वादिस्ट खाना मिलता है। लेकिन हमारे भारत कि एक और खासियत है, कि यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड जो हर गली मोहले में मिलता है, वह लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं, और यह ज्यादा महंगा भी नहीं होता। स्ट्रीट फ़ूड सड़क पर तो जरूर मिलता है लेकिन यह होटल के खाने से ज्यादा स्वादिष्ट होता हैं। स्ट्रीट फ़ूड की यह खासियत है की वह हर शहर हर गली में मिल जाता हैं। हलाकि, देश में इन दिनों कोरोना वायरस की वजह से सब लोग परेशान है। प्रति दिन कोरोना से संक्रमित मामलें बढ़ते जा रहे हैं। लोगो में सोशल डिस्टन्सिंग बनी रहे इसीलिए सरकार ने देश 21 दिनों का लॉक डाउन लागू कर दिया हैं। जिसकी वजह से इन दोनों सब लोग घर के अंदर कैद हैं। अब जो लोग स्ट्रीट फ़ूड खाने के शौकीन है उनकी तो हालत ही ख़राब होगी। इसीलिए आज हम 5 ऐसे स्ट्रीट फ़ूड लाए हैं जिन्हें लॉक डाउन खत्म होने के बाद आप तुरंत खाकर अपने आप को खुश कर सकते हैं। यहाँ देखें 5 स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड

5 Special Street Foods In India

1.कबाब

लखनऊ के लज़ीज़ कबाब भी बहुत उम्दा होते हैं। कबाब वैसे तो माँसाहारी ही ज़्यादा होते थे लेकिन जो लोग मांसाहारी नहीं होते हैं उनके लिए कई तरह के दाल और अन्य खाए जाने वाली चीज़ों के कबाब भी बनाये जाते हैं।

2.आलू टिक्की

आलू की टिक्की उत्तर भारत की सबसे लोकप्रिय चाट है। टिक्की के सिकने की खुशबू से ही मुँह में पानी आने लगता है। आलू की टिक्की को खट्टी चट्नी, मीठी चट्नी, दही और ऊपर से आलू के लच्छे से सज़ा कर सर्व किया जाता है।

3.पाव भाजी

पाव भाजी एक प्रमुख पश्चिम भारतीय नाश्ता हैं। महाराष्ट्र और गुजरात में इस नाश्ते का काफी प्रचलन हैं। इसकी भाजी बनाते वक़्त खूब सारा मक्खन डाला जाता है जिसकी महक से लोग इसकी तरफ खींचे चले आते हैं।

4.शवर्मा रोल

यह एक अरबी डिश है, लेकिन अब यह भारत में भी खूब खायी जाती है। इसे बनाने के लिए रुमाली रोटी में मैअनैज़, सिरका और ग्रिल्ड चिकन भरा जाता है।

5.पानी पुरी

पानी पुरी भारत के हर कोने में मिलता है। कोलकाता में इसे गोलगप्पे के नाम जाना जाता है और मुंबई में पुचका। इसे लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी बड़े चाव से खातें हैं।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , , ,

    Leave a Reply