21 days lockdown in India: भारत में 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान घर पर शांत रहे और कुछ दिलचस्प करें

अगर आप भी परेशान है की 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान क्या करे ? तो चिंता की कोई बात नहीं है हम आपके लिए कुछ ऐसी दिलचस्प योजनाएं लाए है जो आपको बिलकुल भी बोर नहीं होने देगा

  |     |     |     |   Published 
21 days lockdown in India: भारत में 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान घर पर शांत रहे और कुछ दिलचस्प करें
21 days lockdown in India

21 days lockdown in India: भारत मंगलवार आधी रात से 21 दिनों के लिए पूरी तरह से बंद है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए एक आवश्यक कदम है जिसने देश में 600 से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। संगरोध होने का मतलब है अपने घर में रहना और किसी से मिलना या किसी से संपर्क न करना। विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ समय के लिए अलग-थलग रहना महामारी का सबसे अच्छा समाधान है।

सरकार द्वारा घबराहट की स्थिति पैदा करने के लिए नहीं बल्कि लोगों को उन चीजों का अनुपालन करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं जो वायरस को पहले से अधिक फैलने से रोकेंगे। कई लोगों के लिए, self- isolation एक बड़ी चुनौती हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो अपना 80% समय घर के बाहर बिताते हैं। वे चिंतित महसूस कर सकते हैं लेकिन उज्जवल पक्ष को देखना महत्वपूर्ण है।

Instead of letting anxiety take over, you should calmly plan these 21 days to your benefit. Here’s how you can do it.

1. अपने मन को शांत करें।

सबसे बड़ी समस्याओं में से एक यह है कि जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो दिमाग उन बदतर चीजों के बारे में सोचना शुरू कर देता है जो हो सकती हैं। दीमक शांत रहने से हम कोई भी काम अच्छी तरह से कर सकते है। इसलिए, अपने दिमाग को शांत करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट रूप से सोचें और प्रभावी ढंग से अपने दिनों की योजना बनाएं।

2. सतर्क रहें।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और सरकार द्वारा निर्धारित समाचारों और एहतियाती दिशानिर्देशों से अपडेट रहें। हालांकि, अत्यधिक मीडिया सेवन आपको अभिभूत कर सकता है। तो सावधान रहें। इस बारे में सोचें कि इस बीमारी को रोकने के लिए आप अभी क्या कर सकते हैं, भविष्य की सबसे बुरी सोच के बजाय।

3. आराम करें।

आपको आने वालों दिनों की योजना अभी से शुरू नहीं करनी है। अपने विचारों को अपने आप को शांत करके शांत होने दें। कुछ शांत संगीत सुनें, एक किताब या कुछ ऐसा पढ़ें जो आपको आराम करने में मदद करे।

4. अपने मैथुन के अनुभवों के बारे में सोचें।

हर किसी ने अपने जीवन में किसी न किसी तरह की समस्या का सामना किया है और उन्होंने इसका सामना किया है। अपने जीवन में हुए पिछले अनुभवों के बारे में सोचें जिसने आपको वह व्यक्ति बनाया है जो आप आज हैं। बेशक, यह एक विश्व संकट है लेकिन स्थिति को शांत करने और उसका सामना करने के आपके प्रयास आपके आसपास के अन्य लोगों को भी शांत करने में मदद कर सकते हैं।

5.मैडिटेशन करें।

मैडिटेशन शरीर और दिमाक दोनों के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसमें आपका बहुत समय नहीं लगेगा लेकिन इसके लाभ लंबे समय तक आपके साथ रहेंगे। एक मिनट से शुरू करें और पांच या दस मिनट तक करते रहे।

6. व्यवस्थित रहें।

संगठित रहकर अपने समय को कुशलता से प्रबंधित करें। अपने मन को निरूपित करने के लिए एक टू-डू लिस्ट बनाएं और बुरे विचारों को पेपर पर लिखते रहे।

7. किसी से बात करें।

अपने तनावपूर्ण विचारों के बारे में किसी ऐसे व्यक्ति से बताए जिस पर आप भरोसा करते हैं। क्या होगा अगर आप किसी व्यक्ति से नहीं मिल सकते हैं, तो आप उन्हें उस तनाव के बारे में बात करने के लिए फोन या वीडियो कॉल कर सकते हैं जो आप अनुभव कर रहे हैं। जब आप बहुत चिंतित महसूस करते हैं तो आपको अपने दोस्त या

8. स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें।

एक मजबूत प्रतिरक्षा एक लंबा रास्ता तय करती है जब संक्रामक रोगों से लड़ने की बात आती है। तो, व्यायाम करें और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो महामारी से लड़ने में सक्षम हों।

9. उत्पादक बनो।

कुछ लोगों के लिए कठिन हो सकता है। फिर भी, आपको सकारात्मक सोचना चाहिए और अपनी ऊर्जा को कुछ उत्पादक गतिविधियों में शामिल करना चाहिए। एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में शामिल हों, एक किताब पढ़ें, कुछ नया सीखें, एक ब्लॉग शुरू करें – कुछ ऐसा करें जो आपको रुचिकर लगे।

10. संसाधनों का आवंटन।

एक महामारी सामने आई है, जिससे विभिन्न वस्तुओं पर निरंतर मांग हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने संसाधनों को कुशलतापूर्वक आवंटित कर रहे हैं, बजाय उन्हें बर्बाद करने के। पानी को बर्बाद न करें, अपने डॉक्टर से एक विस्तारित अवधि के लिए दवाओं को निर्धारित करने के लिए कहें और अपनी पसंद के साथ स्मार्ट बनें।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply