कुछ ही हफ्तों में मिलेंगे जैकलीन फर्नांडिस जैसे लंबे बाल, अपनाएं ये आसान घरेलू तरीके

लंबे बाल पाना हर लड़की का सपना होता है। ये आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। अगर आप भी एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस जैसे लंबे बाल पाने की ख्वाहिश रखती हैं, तो कुछ आसान घरेलू तरीके अपनाएं।

जैकलीन फर्नांडिस जैसे लंबे बाल पाएं (फोटो:इंस्टाग्राम)

लंबे बाल पाना हर लड़की का सपना होता है। ये आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन पॉल्यूशन, केमिकल और अनहेल्दी डाइट का असर आपके बालों पर भी पड़ता है। इस वजह से ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इससे आपका लंबे बाल पाने का सपना टूट जाता है।

आप भी चाहती हैं कि आपके बाल जैकलीन फर्नांडिस जैसे खूबसूरत और लंबे हो, तो इसके लिए किसी भी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। ऐसे लंबे बालों के लिए आप घरेलू तरीकों की मदद लें। ये आसान उपाय आपके बालों को मजबूत और लंबा बनाएंगे।

1. एक पैन में थोड़ा नारियल तेल लें। इसमें दो-तीन कच्चा आंवला डाल दें। जब आंवला नारियल तेल में झुलस जाए तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर इस तेल को एक बॉटल में ट्रांसफर कर लें। हर दूसरे दिन सोने से पहले इससे बालों का मसाज करें।

2. आपके बालों की मजबूती और ग्रोथ प्रोटीन पर भी निर्भर करती है। इसलिए प्रोटीन से भरा अंडा बालों को बढ़ने में मदद करता है। एक अंडा लें और इसे फोड़ कर अच्छी तरह फेंट लें। इसमें दो बड़े चम्मच बादम तेल या दही मिलाकर बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करें।

3. प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों को बढ़ने में काफी मदद करता है। एक प्याज लें और इसे काटकर इसका रस निकाल लें। अब कॉटन की मदद से इसे अपने पूरे सिर पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें। इससे डैंड्रफ से भी राहत मिलेगी।

4. मेथी दाने में मौजूद प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों की ग्रोथ में असरदार होता है। अपने बालों की लंबाई और वॉल्यूम के हिसाब से एक कप पानी में तीन या चार बड़े चम्मच मेथी दाने रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इसका पेस्ट बनाएं। इसमें नारियल तेल मिलाकर पूरे सिर और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

5. करी पत्ता में मौजूद कैल्शियम, फोरफोर्स, विटामिन और आयरन बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। एक मुठ्ठी करी पत्ता लें और इसे आधा कप नारियल तेल में उबाल लें। इसे किसी जार में ट्रांसफर कर दें। सोने से पहले इसे लगाकर बालों की मालिश करें। सुबह धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

वीडियो में देखिए रूखे और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके…

जागृति प्रिया :मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।