रूखे और बेजान बालों से हैं आप भी परेशान, तो ये 5 घरेलू टिप्स साबित होंगे आपके लिए वरदान

बेजान और रूखे बाल (Dry Hair) आज के समय में सभी की परेशानी बनी हुई है। इनसे बचने के लिए के लिए न जाने आप क्या-क्या करती हैं कभी महंगे पार्लर तो कभी महंगे प्रोडक्ट। लेकिन अब आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है आज हम लेके आए है इनसे बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies)।

Author   |     |     |     |   Updated 

बारिश (Monsoon Hair Care) का मौसम भले काफी सुहावना होता है, लेकिन इस दौरान आपके बालों को भी काफी कुछ झेलना पड़ता है। अक्सर ऐसे मौसम में बाल रूखे (Dry Hair Home Remedies) और बेजान हो जाते हैं और डैंड्रफ की परेशानी भी बढ़ जाती है। अगर आप भी चाहती हैं कि इस मौसम में आपके बालों की चमक बनी रहे, तो कुछ घरेलू तरीके अपनाएं और इसका रूखापन खत्म करें।

एक पका केला (Banana Benefits) लें इसे अच्छी तरह चम्मच से मसल लें ताकि कोई गांठ ना रहे। इसमें 2 छोटे चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच नारियल या बादाम तेल मिलाकर बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

कुछ मेथी दाने लें और इसे रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर करीब 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर शैम्पू कर लें। आप चाहे, तो पेस्ट की जगह आपने जिस पानी में मेथी दाने भिगोए थे उसे छानकर बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इससे डैंड्रफ से भी राहत मिलेगी।

अंडा बालों को पोषण देने के साथ ही इन्हें मुलायम और मजबूत भी बनाता है। दही के साथ इसे मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच दही में एक अंडा फोड़कर अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर शैम्पू कर लें।

अगर आप अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो दही और शहद का पेस्ट इस्तेमाल करें। इसके लिए 3 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे बालों में चमक (How To Get Shiny Hair) भी आएगी।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply