ये टीवी सीरियल्स हैं फिल्मों से प्रेरित, लिस्ट में हैं कई बड़े नाम!

टीवी सीरियल्स (TV Serials) की बात करें तो अब टीआरपी के चलते कई बड़े सीरियल्स बॉलीवुड फिल्मों से प्रेरणा लेकर बनाए जा रहे हैं। इस लिस्ट में कई बड़े बजट के टीवी सीरियल्स भी शामिल हैं।

  |     |     |     |   Updated 
ये टीवी सीरियल्स हैं फिल्मों से प्रेरित, लिस्ट में हैं कई बड़े नाम!
फिल्मों की कहानी से प्रेरित हैं ये टीवी सीरियल्स

फिल्म इंडस्ट्री की बात की जाए तो बहुत सी फ़िल्में साउथ, हॉलीवुड और कोरियन फिल्मों से इन्सपायर्ड होकर बन रही हैं या उनकी रीमेक फिल्में बन रही हैं। वहीं छोटे परदे यानी टीवी सीरियल्स (TV Serials) की बात करें तो अब टीआरपी के चलते कई बड़े सीरियल्स बॉलीवुड फिल्मों से प्रेरणा लेकर बनाए जा रहे हैं। इस लिस्ट में कई बड़े बजट के टीवी सीरियल्स भी शामिल हैं। फिल्म ‘मणिकर्णिका’ से प्रभावित होकर ‘झांसी की रानी’ सीरियल शुरू हुआ।

‘मणिकर्णिका’- ‘झांसी की रानी’

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत (kangana Ranaut) स्टारर फिल्म ‘मणिकर्णिका’ (Manikarnika: The Queen of Jhansi) दर्शकों के बीच काफी पसंद की गई। फिल्म की सफलता को देखते हुए टीवी पर भी ‘झांसी की रानी’ (Jhansi Ki Rani) सीरियल शुरू हुआ। रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर साल 2009 में भी एक सीरियल बना था।

‘जानी दुश्मन’- ‘​नागिन 3’

छोटे पर्दे का हिट सीरियल ‘नागिन’ (Naagin) दर्शकों को खूब पसंद आता है। इस सीरियल की कहानी भी फिल्म से प्रेरित है। नागिन के तीसरे सीजन (Naagin 3) में नागिन करिश्मा तन्ना (Karishma Tanna) अपने साथ हुए दुर्व्यवहार का बदला लेने के लिए रूप बदलती हैं। इस सीजन की कहानी 2002 में आयी फिल्म ‘जानी दुश्मन’ से मेल खाती है। जिसमें मनीषा कोइराला, अरमान कोहली, सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय कुमार जैसे कई बड़े स्टार्स नजर आए थे।

‘बाजीराव मस्तानी- पेशवा बाजीराव’

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित सुपरहिट फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ फैंस को खूब पसंद आई। फिल्म में छत्रपति शाहू जी के पेशवा बाजीराव बल्लाड़ के शौर्य के साथ ही उनकी अनोखी प्रेम कहानी को पेश किया गया था। फिल्म की लोकप्रियता को देखते हुए करीब एक साल बाद इस कहानी को छोटे परदे पर भी उतारा गया। टीवी पर ‘पेशवा बाजीराव’ सीरियल शुरू हुआ। सीरियल की शुरुआत बाजीराव के बचपन और उनके योद्धा बनने के सफर पर केंद्रित रही, जबकि बाद में इसमें उनके प्रेम प्रसंग को भी शामिल किया गया।

‘जानी दुश्मन- ब्रह्मराक्षस’

मल्टीस्टारर फिल्म ‘जानी दुश्मन’ जो साल 1979 में बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म की कहानी से प्रेरित होकर ही ‘ब्रह्मराक्षस’ सीरियल बनाया गया। इसमें क्रिस्टल डिसूजा और अहम शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म की ही तरह सीरियल का भी एक किरदार शैतान बनकर दुल्हनों को अपना शिकार बनाता है। फिल्म की तरह सीरियल भी लोगों को काफी पसंद आया।

‘जख्म- नामकरण’

टीवी सीरियल ‘नामकरण’ की कहानी भी एक फिल्म से प्रेरित थी। यह सीरियल महेश भट्टा की अवॉर्ड विनिंग फिल्म ‘जख्म’ पर आधारित था। इस सीरियल को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला।

अनुराग कश्यप का कंगना पर वार, कहा- ‘शूट से पहले कॉन्फिडेंस बूस्ट के लिए शेम्पेन पीती थीं कंगना’

हिंदी रश की ताजा वीडियो यहां देखें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , ,

    Leave a Reply